BREAKING NEWSNational News - राष्ट्रीयTOP NEWSफीचर्ड

झारखंड : कस्तूरबा विद्यालय से भागी 76 छात्राएं, मचा हड़कंप


चाईबासा : झारखंड में पश्चिम सिंहभूम के मझगांव प्रखंड में संचालित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की 76 छात्राएं आज तड़के सुबह 5:30 बजे विद्यालय से चुपचाप भाग गई हैं। एक साथ 76 लड़कियों के बिना किसी को कुछ बताए निकल जाने से शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है। विद्यालय की वार्डन संगीता कुमारी ने लड़कियों के भागने की सूचना मझगांव थाना, बीडीओ और जिला शिक्षा विभाग को दे दी है। सूचना मिलने पर पुलिस ने तलाशी अभियान चलाकर विद्यालय से भागी 11 छात्राओं को अभी तक बरामद कर वापस विद्यालय पहुंचा दिया है। बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग ने मैट्रिक के खराब प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार अनुबंधित शिक्षकों को हटाने का आदेश दिया है।

इसी के तहत कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय मझगांव के 4 शिक्षक-शिक्षिकाओं को हटाने का नोटिस विद्यालय प्रबंधन को मिला है। छात्राएं संबंधित शिक्षकों के समर्थन में हैं। इस फरमान का विरोध करते हुए छात्राएं अपने अपने घर चली गई हैं। विद्यालय लौटी एक छात्रा ने बताया कि कस्तूरबा गांधी विद्यालय में शिक्षकों की कमी है, लेकिन शिक्षा विभाग ने चार शिक्षक-शिक्षिकाओं को हटाने का आदेश दे दिया। जिसके चलते कई शिक्षकों ने विद्यालय आना बंद कर दिया है। इस वजह से विद्यालय में पढ़ाई नही हो रही है। जब पढ़ाई नहीं हो रही है तो विद्यालय में रहने क्या मतलब है।

हटाये गये शिक्षक और शिक्षिकाएं
– शम्स तबरेज
– पूनम मौलिक
– मंजू बिरुवा
– बंजा तेलंगना
वहीं वार्डन संगीता कुमारी ने बताया कि शिक्षा विभाग से दो दिन पूर्व लिखित आवेदन भेजा गया है। इसमें आदेश है कि अनुबंधित शिक्षक शम्स तबरेज, पूनम मौलिक, मंजू बिरुवा व बंजा तेलंगना हो हटाकर नए शिक्षक-शिक्षिकाओं की बहाली की जाए। कुछ शिक्षकों ने विद्यालय उसी दिन से आना बंद कर दिया। आज सुबह छात्राएं बिना सूचना दिए सुबह 5:30 जब विद्यालय का गेट खुला तो दौड़ते हुए निकलकर भागने लगीं। 11 छात्राओं को वापस विद्यालय किसी प्रकार लाया गया है। सभी दसवीं की छात्राएं हैं। 76 छात्राओं ने भागने का निर्णय सामूहिक तौर पर लिया। सभी छात्राओं को खोजकर वापस लाने का प्रयास किया जा रहा है।

Unique Visitors

13,040,481
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button