अन्तर्राष्ट्रीय

टाइम्स स्कवायर पर नववर्ष कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे बान की-मून

times-squareसंयुक्त राष्ट्र| निर्वतमान संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून न्यूयॉर्क के टाइम्स स्कवायर पर शनिवार रात होने वाले नए साल के स्वागत के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। संयुक्त राष्ट्र अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि बान मुख्य मंच पर वाटरफोर्ड क्रिस्टल बटन दबाएंगे जिससे 60 सेकेंड के भीतर नए साल के दस्तक देने की उल्टी गिनती शुरू हो जाएगी। एक जनवरी को बान सेवानिवृत्त हो रहे हैं। वह दुनिया भर के लोगों से सतत विकास लक्ष्यों को समर्थन देने का अनुरोध भी करेंगे।

सतत विकास लक्ष्य के अंतगर्त वे 17 लक्ष्य शामिल किए गए हैं जो 2030 तक वैश्विक विकास के प्रयासों को बढ़ाने के दिशा-निर्देश के रूप में काम कर रहे हैं।

न्यूयॉर्क में नववर्ष जश्न मनाने के इस मशहूर पारंपरिक कार्यक्रम को देखने दुनिया भर से लोग आते हैं। इसके सह-आयोजक टाइम्स स्क्वायर एलायंस और काउंटडाउन एंटरटेनमेंट हैं।

बान ने कहा, “मैं टाइम्स स्कवायर पर नए साल के जश्न में दुनिया भर से एकत्रित सैकड़ों-हजारों लोगों के साथ शामिल होने को लेकर उत्सुक हूं।”

एक जनवरी को बान की जगह एंटोनियो गुटेरेस संयुक्त राष्ट्र महासचिव का पद ग्रहण कर रहे हैं।

काउंटडाउन एंटरटेनमेंट के अध्यक्ष जेफ स्ट्रास ने कहा कि वह बान की विरासत और उनके कार्यो को रेखांकित करने का मौका मिलने पर सम्मान महसूस कर रहे हैं।

 

Related Articles

Back to top button