टॉप न्यूज़फीचर्डस्पोर्ट्स

टी20 वर्ल्ड कप के इन खिलाड़ियों की उम्र मत पूछिए

t-20-players_650x400_61458570448नई दिल्ली: माना जाता है कि टी 20 खेलने वाले खिलाड़ी कम उम्र के होने चाहिए। खिलाड़ी ऐसा हो जो भाग सके, तेज खेल सके, एक दो ओवर सही बोलिंग कर सके। अगर आम राय ली जाए कि क्या 35 साल से भी ज्यादा उम्र के खिलाड़ियों को  टी 20 में मौका मिलना चाहिए, तो अधिकांश लोगों के जवाब “नहीं” में आएंगे। लेकिन हैरानी की बात है कि इस बार टी 20 वर्ल्ड कप में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी उम्र 35 साल से भी ज्यादा है, लेकिन यह खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन भी कर रहे हैं। चलिए इन खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं।

क्रिस गेल
क्रिस गेल एक ऐसे खिलाड़ी है जो किसी भी रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं। क्रिस गेल जब बल्लेबाजी करने आते हैं, अच्छे से अच्छे बॉलर के होश उड़ जाते हैं। गेल का जन्म 21 सितम्बर 1979 को हुआ था। उनकी उम्र 36 साल 182 दिन हुई। गेल टी20 वर्ल्ड कप में शानदार बल्लेबाजी कर रहें हैं। गेल इस वर्ल्ड कप में शतक भी लगा चुके हैं। वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच हुए मैच में गेल ने टी 20 वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक ठोकने का रिकॉर्ड बनाया। सिर्फ इतना ही नहीं गेल ने इस मैच में 11 छक्के भी मारे थे जो अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। टी20 वर्ल्ड कप के एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड है। रविवार को श्रीलंका के खिलाफ हुए मैच में गेल हैमस्ट्रिंग की वजह से बैटिंग नहीं कर पाए थे लेकिन गेल की बैटिंग देखने के लिए दर्शक पागल हो गए थे।

तिलकरत्ने दिलशान
दिलशान का जन्म 24 अक्टूबर 1976 को हुआ है यानि दिलशान 39 साल 159 दिन के हो गए हैं। दिलशान श्रीलंका टीम के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज के साथ-साथ एक शानदार फील्डर भी हैं। टी20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ हुए मैच में दिलशान ने अकेले के दम पर श्रीलंका को जीत दिलाई। दिलशान ने श्रीलंका की तरफ से इस मैच में सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 56 गेंदों का सामना करते हुए 83 रन बनाए थे जिसमें आठ चौके और तीन छक्के शामिल थे। 4 मार्च 2016 को दिलशान ने शानदार 75 रन बनाते हुए श्रीलंका को पाकिस्तान के खिलाफ जीत दिलवाई थी। हालांकि यह वर्ल्ड कप मैच नहीं था। अगर अंतरराष्ट्रीय टी 20 की बात की जाए तो दिलशान 76 मैचों में करीब 30 के औसत से 1846 रन बना चुके हैं।  टी 20 वर्ल्ड कप में 33 मैच खेलते हुए उन्होंने करीब 32 के औसत से 859 रन बनाए हैं।

शाहिद अफरीदी
मार्च 1, 1980 को अफरीदी का जन्म पाकिस्तान में हुआ। अफरीदी की उम्र 36 साल से ज्यादा है। अफरीदी पाकिस्तान के कप्तान हैं। अफरीदी इस वर्ल्ड कप के सबसे बुजुर्ग कप्तान हैं, लेकिन बहुत फुर्तीले हैं। अफरीदी पाकिस्तान टीम के सबसे बेहतरीन ऑल-राउंडर हैं। अफरीदी का सबसे अच्छा गुण यह है कि वह सकारत्मक सोच के साथ खेलते हैं। टी20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के साथ हुए मैच में उन्होंने शानदार बल्लेबाजी के साथ-साथ बेहतरीन गेंदबाजी भी की है। अफरीदी ने 19 गेंदों का सामना करते हुए 49 रन बनाए जिसमें चार छक्के और चार चौके शामिल हैं। अफरीदी ने चार ओवर बोलिंग करते हुए 27 रन देकर 2 विकेट भी लिए। इस शानदार प्रदर्शन के लिए अफरीदी को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड भी मिला।

आशीष नेहरा
बहुत दिनों तक अंतरराष्ट्रीय मैच से दूर रहने के बाद यह उम्मीद की जा रही थी कि आशीष नेहरा की अंतरराष्ट्रीय मैचों में वापसी नहीं होगी लेकिन सबको गलत साबित करते हुए उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप की टीम में जगह बनाई, वह भी 36 साल की उम्र में। जब से टीम इंडिया में नेहरा की वापसी हुई है तब से उनका प्रदर्शन शानदार होता जा रहा है। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ नेहरा ने तीन ओवर बोलिंग करते हुई 20  रन देकर एक विकेट हासिल किया। पाकिस्तान के खिलाफ भी नेहरा ने अच्छी बोलिंग करते हुए 4 ओवर में 20  रन देकर एक विकेट लिया। पिछले दस मैचों में नेहरा का प्रदर्शन शानदार रहा है। कई खिलाड़ी और भी हैं जिनकी उम्र 36 साल से भी ज्यादा है और वह टी 20 वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button