State News- राज्यराजस्थान

डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन की शुरुआत करने वाला भारत का पहला शहर होगा बीकानेर

जयपुर। राजस्थान का बीकानेर शहर घर-घर जाकर टीकाकरण अभियान की शुरुआत करने वाला देश का पहला शहर बनने जा रहा है। आगामी सोमवार से यहां डोर-टू-टोर वैक्सीनेशन कार्यक्रम की शुरुआत होगी। अभियान के तहत 45 या इससे अधिक उम्र के नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। बीकानेर में दो एम्बुलेंस और तीन मोबाइल टीमें इसके लिए एकदम तैयार हैं। लोग वैक्सीन के लिए पंजीकरण करा सकें इसके लिए जिला प्रशासन ने एक व्हाट्सऐप नंबर भी जारी किया है।

कम से कम 10 लोगों के वैक्सीन के लिए पंजीकरण कराने के बाद वैक्सीन की गाड़ी उनके घरों के लिए रवाना हो जाएगी। कम से कम 10 लोगों के पंजीकरण की आवश्यकता को इसलिए जरूरी बताया गया है क्योंकि वैक्सीन की एक शीशी में 10 लोगों की वैक्सीन की खुराक होती है और यदि इसका समय पर उपयोग न किया जाए तो यह खराब हो सकती है। जहां वैक्सीन वैन टीका लगाने के बाद एक पते से दूसरे पते पर जाएगी, वहीं एक मेडिकल टीम उस व्यक्ति के साथ ऑब्जर्वेशन के लिए रहेगी।

राजधानी जयपुर से 340 किलोमीटर दूर बीकानेर में 16 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं और इन केंद्रों पर डॉक्टरों को सूचित किया जाएगा कि उनके क्षेत्र में किस-किस को टीका लगाया जा रहा है ताकि वे भी किसी भी प्रतिकूल प्रभाव की निगरानी कर सकें। बीकानेर के कलेक्टर नमित मेहता ने कहा कि 2011 की जनगणना के अनुसार शहर की आबादी सात लाख से अधिक है और अब तक इसकी लगभग 60-65 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण किया जा चुका है। बता दें कि बीकानेर में अब तक लगभग 3,69,000 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। पिछले 24 घंटों में, जिले में 28 नए कोविड मामले दर्ज किए गए हैं। 527 मौतों के साथ जिले में अब तक 40,118 मामले दर्ज किए गए हैं। वर्तमान में जिले में 453 एक्टिव केस हैं।

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button