लखनऊ

तन ही नहीं मन भी रखें स्वच्छ : सशक्त सिंह

लखनऊ : बिजनौर स्थित आर्यकुल ग्रुप ऑफ कॉलेज में महात्मा गांधी व स्व. लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिन पर दो अक्टूबर 2019 को स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत रैली का आयोजन किया गया। रैली में विद्याथियों ने ‘आस-पास सब रखो साफ, इससे स्वस्थ रहें हम आप‘ का सन्देश दिया। रैली के दौरान लोगों को स्वच्छता सम्बन्धी कई जानकारी दी गयी।

स्वच्छता अभियान में कॉलेज के प्रबंध निदेशक सशक्त सिंह ने भी अपना योगदान दिया और सभी को सफाई के प्रति प्रेरित करते हुए अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ एव सुन्दर बनाने का आग्रह किया। साथ ही उन्होंने महात्मा गाँधी के सपने “स्वच्छ भारत” और लाल बहादुर शास्त्री के ‘जय जवान जय किसान‘ के नारे से सबको अवगत कराया और कहा कि जैसा बापू चाहते थे कि भारत के सभी नागरिक एक साथ मिलकर देश को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य करें। तो ये सिर्फ कहने मात्र के लिए नहीं बल्कि धरातल पर एक अत्यन्त स्वच्छ एवं स्वस्थ समाज के रूप में परिलक्षित होगा।

स्वच्छ भारत में ही स्वस्थ भारत का निवास होगा, जिसमें किसान और जवान दोनों की ही स्थिति में निश्चित सुधार होगा और यही शास्त्री की भी संकल्पना थी। अभियान का सन्देश विद्यार्थियों ने कॉलेज परिसर में झाड़ू लगाकर स्वछता अभियान का परिचय दिया। स्वच्छता अभियान के मौके पर कॉलेज के प्रबंध निदेशक सशक्त सिंह संग एडिशनल डायरेक्टर वी.बी सिंह, रजिस्ट्रार सुदेश तिवारी, प्रिंसिपल सुभाष चंद्र तिवारी, पूजा पाठक, प्रदीप कुमार, विनीता दीक्षित व छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button