International News - अन्तर्राष्ट्रीय

दक्षिण अफ्रीका में हिंसक विरोध और लूटपाट में मरने वालों की संख्या बढ़कर 337 हुई

जोहान्सबर्ग: पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा की कैद के बाद पूरे दक्षिण अफ्रीका में सप्ताह भर चले हिंसक विरोध और लूटपाट में मरने वालों की संख्या बढ़कर 337 हो गई है। एक सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को प्रेसीडेंसी में कार्यवाहक मंत्री खुम्बुद्जो नत्शावेनी ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि गौतेंग में 79 और क्वाजुलु-नताल में 258 लोगों की मौत हुई है।

“गौतेंग में अब तक हुई मौतों में से, हत्या के 42 मामलों की पड़ताल की जा चुकी हैं और 37 जांच डॉकेट खोले गए हैं। क्वाजुलु-नताल में, हत्या के 171 मामलों की जांच और 87 पूछताछ डॉकेट खोले गए हैं।” उन्होंने कहा “एसएपीएस (दक्षिण अफ्रीकी पुलिस सेवा) ने अब तक क्वाजुलु-नताल में आगजनी के 132 मामलों की पड़ताल की हैं।” नत्शावेनी ने कहा कि सरकार ने स्थिति को स्थिर माना है क्योंकि हाल के दिनों में किसी भी प्रांत में लूटपाट या तोड़फोड़ की कोई नई घटना नहीं हुई है।

क्वाजुलु-नताल और गौतेंग के पूर्वी प्रांतों में पिछले सप्ताह की अशांति में, हजारों व्यवसायों और बुनियादी ढांचे को लूटा और जला दिया गया। इस बीच, हिंसक विरोध प्रदर्शन के सिलसिले में 2,500 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हिंसा के मद्देनजर, तैनात दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रीय रक्षा बल (एसएएनडीएफ) की संख्या बढ़कर 25,000 हो गई है। यह तैनाती 12 अगस्त तक रहेगी। कभी रंगभेद के खिलाफ लड़ाई के लिए जाने जाने वाले जुमा को अदालत के आदेशों की अवहेलना करने के लिए एस्टकोर्ट सुधार केंद्र में 15 महीने की कैद हुई है।

उन्होंने न्यायिक आयोग के सामने गवाही नहीं दी जो 2009-2018 के बीच उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच कर रहे थे।

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button