राज्य

दिल्ली में शुरू होगा 15 अगस्त तक 20 स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में 15 अगस्त तक 20 स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस शुरु होंगे। इन स्कूलों को दिल्ली सरकार शुरु करेगी। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में मंगलवार को दिल्ली स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस और दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन सोसायटी की दूसरी आम सभा बैठक में इस योजना को मंजूरी मिली है।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में 15 अगस्त तक शुरु हो रहे 20 स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस स्कूल 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए शुरु होंगे। इसमें स्टेम के 8 स्कूल, हयूमैनिटिज व 21वीं सेंचुरी हाई एन्ड स्किल्स के 5-5 स्कूल व विज़ुअल और परफॉर्मिंग आर्ट्स के 2 स्कूल शामिल हैं। इन स्कूलों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (स्टेम) , हयूमैनिटिज़, विज़ुअल और परफॉर्मिंग आर्ट्स और 21वीं सेंचुरी हाई एन्ड स्किल्स के क्षेत्र में विद्यार्थियों को एक एप्टीट्यूड टेस्ट के माध्यम से दाखिला दिया जाएगा स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस, दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से एफिलिएटेड होंगे।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि अगले 2 सालों में, पूरी दिल्ली में लगभग 100 स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस शुरू किए जाएंगे, हर एजुकेशनल जोन में चारों प्रकार के स्पेशलाइज्ड स्कूल होंगे ताकि दिल्ली के सभी भागों के बच्चे अपने पड़ोस के स्पेशलाइज्ड स्कूल तक पहुंच सकें। स्कूलों के विजन पर चर्चा करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा की इन स्कूलों में छात्रों के संपूर्ण विकास पर ध्यान दिया जाएगा ताकि वहां से पढ़कर निकलने के बाद हमारे विद्यार्थी देश और विदेश के चुनिंदा व सर्वश्रेष्ठ उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिला ले सके।

Related Articles

Back to top button