फीचर्डराष्ट्रीय

दिल्ली विधानसभा में आज जनलोकपाल पर बहस, अन्ना के दो सुझाव ड्राफ़्ट में शामिल

arvind-kejriwal-delhi-assembly-pti-650_650x400_61432741252नई दिल्‍ली: दिल्ली विधानसभा में आज जनलोकपाल बिल पर बहस होगी। इधर, आप सरकार ने जनलोकपाल बिल के ड्राफ़्ट में अन्ना के दो सुझावों को शामिल कर लिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में एक बैठक में ये फ़ैसला लिया गया।

नए ड्राफ़्ट के मुताबिक, अब लोकपाल के सेलेक्शन पैनल में हाइकोर्ट के एक और जज और एक विशिष्ट व्यक्ति को शामिल किया गया है। साथ ही लोकपाल के हटाने की प्रक्रिया हाईकोर्ट की निगरानी में हुई जांच के बाद ही शुरू होगी। प्रशांत भूषण ने इन दो मुद्दों पर आपत्ति जताई थी, जिसके अंतर्गत बहाली और पद से हटाने के नियमों में बदलाव के सुझाव हैं।

यह फ़ैसला दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता वाली कैबिनेट मीटिंग में लिया गया। इस बदलाव के साथ ही सेलेक्शन पैनल में अब एक और हाईकोर्ट जज और एक एक्सपर्ट होंगे। इसके साथ ही लोकपाल के ऊपर अभियोग तभी लाया जा सकेगा जब हाईकोर्ट में उसके ख़िलाफ़ आरोपों की जांच शुरू हो गई हो। ये वो बिंदु थे जिसके बिल में नहीं होने पर पूर्व आप नेता प्रशांत भूषण ने गंभीर सवाल खड़े करते हुए इसे महा-जोकपाल कहा था।

Related Articles

Back to top button