Lifestyle News - जीवनशैली

दुबलेपन से हैं परेशान, बढ़ाना चाहते हैं वजन, तो खाएं ये 10 फूड

वजन घटाने के लिए लोग तमाम तरह के उपाय बताते हैं, लेकिन वजन बढ़ाने के लिए टिप्स ढूंढना काफी मुश्किल होता है। कभी-कभी लोग फैट बढ़ाने के लिए दवाईयों का इस्तेमाल करने लगते हैं। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं, कौन-कौन से पदार्थों का सेवन कर आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं…अंडे में विटामिन ए, डी और ई होता है, जो वजन बढ़ाने में कारगर है। इसके साथ ही मैग्नीशियम, सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और पोटेशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। दिन में 2 अंडे खाने से वजन को आसानी से बढ़ाया जा सकता है।

मोटापा चाहते हैं तो मक्खन जरूर खाएं। इसमें कौंजुलेटेड लिनोलेक नाम का फैटी एसिड होता है, जो फैट बढ़ाने में मददगार होता है। इसमें मौजूद विटामिन ए, डी, के, ई और आयोडिन-सेलेनियम जैसे तत्व दिल की सेहत के लिए बेहतर होते हैं।इसमें मोनोअनसेचुरेटेड फैट पाया जाता है। ब्रेड के साथ पीनट बटर खाने से कैलोरी को बढ़ाया जा सकता है। इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन भी होता है, जो वजन बढ़ाने में कारगर होता है।

अगर जल्दी वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में दही को शामिल करें। दही से बने अन्य पदार्थ जैसे लस्सी वगैरह का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद कैलोरी की वजह से वजन जल्दी बढ़ता है।ड्राई फ्रूट्स खाकर भी आप वजन बढ़ा सकते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होने से फैट बढ़ता है।अपनी डाइट में फलों के जूस को शामिल करें। वजन बढ़ाने के लिए जूस में चीनी मिलाकर पिएं। इससे जल्दी फायदा होता है।

मोटापा पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है केला। रोजाना एक केला खाएं। चाहें तो दूध और केला मिलाकर साथ में भी खा सकते हैं। एक केले में लगभग 100 कैलोरी होती है, जो वजन बढ़ाने में कारगर होता है।आलू में कार्बोहाइड्रेट और शुगर होता है। अगर मोटा होना चाहते हैं रोजाना आलू खाएं। वहीं, बेहतर रिजल्ट पाने के लिए आलू को भूनकर भी खा सकते हैं।

Unique Visitors

9,439,566
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button