BREAKING NEWSNational News - राष्ट्रीयTOP NEWSफीचर्ड

नहीं रहे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, मोदी बोले- ‘मैं नि:शब्द हूं, शून्य में हूं’

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार को दिल्ली के ऑल इंडिया मेडिकल इंस्टीट्यूट (एम्स) में निधन हो गया। 93 वर्षीय वाजपेयी को यूरिन इन्फेक्शन और किडनी संबंधी परेशानी से जूझ रहे थे। वाजपेयी को जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया था।  उनके पार्थिव शरीर को शाम 7.30 बजे उनके आवास पर ले जाया जाएगा।

नहीं रहे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, मोदी बोले- 'मैं नि:शब्द हूं, शून्य में हूं'

एम्स ने एक बयान जारी कर जानकारी दी कि, ‘पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने शाम 05.05 बजे अंतिम सांस ली। पिछले 36 घंटों में उनके स्वास्थ्य काफी खराब हो गया था। डॉक्टरों ने पूरी कोशिश की पर उन्हें बचाया नहीं जा सका।’ 

मालूम हो कि बीते 11 जून को अचानक तबियत खराब होने की वजह से उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया था। हालांकि, अस्पताल की और से इसे शुरुआत में एक रूटीन चेकअप कहा गया था। 

गौरतलब है कि पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी पिछले काफी दिनों से अस्वस्थ थे। मोदी ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्होंने कहा, ‘मैं नि:शब्द हूं, शून्य में हूं, लेकिन भावनाओं का ज्वार उमड़ रहा है। हम सभी के श्रद्धेय अटल जी हमारे बीच नहीं रहे। यह मेरे लिए निजी क्षति है।’

बता दें कि केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार आने के बाद वाजपेयी को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया था।

आपको बता दें कि वाजपेयी साल 1991, 1996, 1998, 1999 और 2004 में लोकसभा सदस्य चुने गए थे। वह बतौर प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूर्ण करने वाले पहले और अभी तक एकमात्र गैर-कांग्रेसी नेता थे।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी लेने प्रधानमंत्री मंत्री नरेंद्र मोदी आज एम्स पहुंचे। पिछले करीब 16 घंटे में मोदी ने दूसरी बार एम्स में पूर्व प्रधानमंत्री का हालचाल जाना। 

प्रधानमंत्री कल शाम को भी एम्स गए थे और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केन्द्रीय मंत्रियों सुषमा स्वराज, स्मृति ईरानी और राजनाथ सिंह के एम्स पहुंचने के साथ ही भारतीय जनता पार्टी के 93 वर्षीय नेता के स्वास्थ्य को लेकर अटकलें तेज हो गई थीं।

एम्स की ओर से आज जारी स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया था कि, ‘पूर्व प्रधानमंत्री की हालत वैसी ही बनी हुई है। उनकी हालत नाजुक है और वह जीवन रक्षक प्रणाली पर हैं।’’ आज एम्स पहुंचने वालों में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान, राधा मोहन सिंह और जगत प्रकाश नड्डा भी शामिल हैं। इनके अलावा नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल भी एम्स पहुंचे।’

1990 के दशक में वाजपेयी सरकार के दौरान उनका बखूबी साथ देने वाले लाल कृष्ण आडवाणी भी अस्पताल पहुंचे। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमण सिंह दिल्ली पहुंच गए हैं। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल सहित अन्य मुख्यमंत्रियों के भी दिल्ली पहुंचने की संभावना है। वाजपेयी के स्वास्थ्य के बारे में कोई आधिकारिक नयी जानकारी सामने नहीं आयी है। उन्हें गुर्दा (किडनी) नली में संक्रमण, सीने में जकड़न, मूत्रनली में संक्रमण आदि के बाद 11 जून को एम्स में भर्ती कराया गया था।

लाइव अपडेट्स :

– पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का हाल जानने के लिए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह एम्स पहुंचे।

– राहुल गांधी कुछ देर ही रुके और अब वह भी अस्पताल से निकल गए हैं। उनके साथ कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला भी एम्स से निकल गए हैं। 

– कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी वाजपेयी जी का हाल चाल जानने एम्स पहुंचे। वह कल देर शाम तबीयत बिगड़ने की  खबर आते ही अस्पताल पहुंचे थे। 

– भाजपा अध्यक्ष के निकलने के बाद केकंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने मीडिया से बात की और कहा कि वाजपेयी जी की हालत नाजुक बनी हुई है। डॉक्टर उन्हें ठीक करने के लिए पुरजोर कोशिश कर रहे हैं। 

– करीब दो घंटे एम्स में रहने के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी निकले

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एम्स से निकल चुके हैं। थोड़ी देर में मेडिकल बुलेटिन आएगा।

– फिल्ममेकर मुजफ्फर अली ने कहा कि मेरी प्रार्थना अटल बिहारी वाजपेयी जी के साथ है। वह लोकतंत्र की महान शक्ति हैं। 

– केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और भाजपा नेता भूपेंद्र यादव पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को देखने दिल्ली के एम्स पहुंचे। 

– पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उन्होंने अपने सभी कार्य रोक दिए हैं। वह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से मिलने दिल्ली के लिए रवाना हो गई हैं। 

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह एक बार फिर एम्स पहुंच चुके हैं।

– पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अटल बिहारी वाजपेयी का हाल जानने एम्स पहुंचे। 

– दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया अटल बिहारी वाजपेयी का हाल जानने एम्स पहुंचे। 

– लखनऊ के एनडी कॉन्वेंट पब्लिक स्कूल में अटल बिहारी वाजपेयी के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बच्चे प्रार्थना कर रहे हैं।

– हमने आज के सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिये हैं, अटल बिहारी वाजपेयी के अच्छे स्वास्थ्य की कामना की – यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ।

– दिल्ली पुलिस ने अटल बिहारी वाजपेयी की हालत को देखते हुए ट्रैफिक नियमों को लेकर एडवाइजरी जारी की है। 

– भाजपा अध्यक्ष अमित शाह बीजेपी मुख्यालय पहुंचे। 15 अगस्त पर हुई सजावट को हटवाया। 

– जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का हाल जानने एम्स पहुंचे।  

– मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी जी हमारी मूर्ति हैं हमें उनकी उपस्थिति में प्रेरणा और प्रोत्साहन मिला है। हम उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करते हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी उनके जैसा नहीं हो सकता है। 

– एम्स ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का हेल्थ बुलेटिन जारी कर दिया है। जिसमें उनकी हालत जस की तस बताई जा रही है। 

– विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अटल बिहारी वाजपेयी का हाल जानने एम्स पहुंचीं। 

-भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा एम्स में मौजूद हैं।

-दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर के भी शीघ्र ही एम्स पहुंचने की संभावना है।

-वाजपेयी के स्वास्थ्य के बारे में ताजी जानकारी प्राप्त करने के लिए अस्पताल के बाहर भारी संख्या में मीडियाकर्मी और अन्य लोग मौजूद हैं जिसके कारण सड़क पर यातायात प्रभावित हो रही है। 

-अस्पताल के बाहर भीड़ और यातायात प्रबंधन के लिए पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

– पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हालत जानकर फूट-फूटकर रोने लगे उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा।

– कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह अटल बाहारी वाजपेयी का हाल जानने एम्स पहुंचे। 

– रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण अटल बिहारी वाजपेयी का हाल जानने एम्स पहुंचीं।

– पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का हाल जानने एम्स पहुंचे भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी।  

– गृहमंत्री राजनाथ सिंह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से मिलने एम्स पहुंचे।

– अटल बिहारी जी का हालचाल जानने के लिए आज ममता बनर्जी दिल्ली आएंगी।

– कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज एम्स पहुंचकर वाजपेयी जी के हालचाल जानेंगे।

– ग्वालियर के सरकारी मेडिकल कॉलेज के छात्र अटल बिहारी के जल्द स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

– पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का हाल जानने एम्स पहुंचे भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह। 

-थोड़ी देर में एम्स की ओर से वाजपेयी का नया हेल्थ बुलेटिन जारी किया जाएगा।  

– उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू एम्स में भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का हालचाल जानने के लिए अस्पताल पहुंचे।

– मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर अटल बिहारी वाजपेयी के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।
 

ShivrajSingh Chouhan

@ChouhanShivraj

परम आदरणीय हम सभी के श्रद्धेय श्री अटल बिहारी वाजपेयी के शीघ्र स्वस्थ होने की ईश्वर से प्रार्थना करता हूं। उनके स्वास्थ्य में गिरावट की खबर से मन विचलित है। हम सभी उनके दीर्घायु होने की कामना करते हैं।

– अटल बिहारी वाजपेयी की हालत बेहद गंभीर होने के बाद केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और अश्विनी चौबे भी एम्स पहुंचे। 

– केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन और शहनवाज हुसैन भी पूर्व पीएम से मिलने देर रात एम्स पहुंचे। वाजपेयी जी हालत बिगड़ती जा रही है।

– इससे पहले, केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी, पीयूष गोयल और मीनाक्षी लेखी भी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तबीयत के बारे में जानने के लिए आज शाम अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) उन्हें देखने दिल्ली के एम्स पहुंचीं। 

– उनकी हालत पिछले 24 घंटों से बेहद नाजुक बनी हुई है। उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया हैः एम्स

Unique Visitors

13,769,333
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... A valid URL was not provided.

Related Articles

Back to top button