International News - अन्तर्राष्ट्रीय

नाइजीरिया: अबुजा में हैजा के प्रकोप से 60 लोगों की मौत

अबुजा: एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि नाइजीरिया की राजधानी अबुजा में मई से अब तक हैजा के प्रकोप से कम से कम 60 लोग मारे गए हैं। सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने गुरुवार को शहर के प्रभावित क्षेत्रों के दौरे के बाद संघीय राजधानी क्षेत्र (एफसीटी) के राज्य मंत्री रामातु अलीयू के हवाले से कहा कि मई के बाद से बीमारी के कुल 698 मामले दर्ज किए गए हैं।

अलीयू के अनुसार, हाल के दिनों में मामलों की संख्या में वृद्धि देखी गई है, पिछले 72 घंटों के भीतर 94 नए मामले सामने आए हैं, जिससे देश की राजधानी में हैजा और गंभीर अतिसार रोगों के प्रकोप पर सामुदायिक संवेदनशीलता को तेज किया है।

अधिकारियों ने कहा कि प्रशासन हाथ पर हाथ रखे नहीं बैठेगा और निवासियों को रोकी जा सकने वाली बीमारियों पर असहाय रूप से मरते हुए नहीं देखेगा। “हमें आगे प्रसार को रोकने के लिए हर आवश्यक कदम उठाना चाहिए।” हैजा एक अत्यधिक विषैला रोग है जो अपने सबसे गंभीर रूप में तीव्र पानी वाले दस्त की अचानक शुरूआत से होता है जो मृत्यु का कारण बन सकता है।

नाइजीरिया में हैजा का प्रकोप लगातार बना हुआ है, जो सालाना ज्यादातर बारिश के मौसम में होता है और अधिक बार खराब स्वच्छता, भीड़भाड़, खराब भोजन और पानी की कमी वाले क्षेत्रों और खुले में शौच करने वाले क्षेत्रों में होता है।

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button