फीचर्डस्पोर्ट्स

नागपुर एकदिवसीय : आस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर भारत ने की बराबरी

kohleनागपुर (एजेंसी)। भारतीय क्रिकेट टीम ने विराट कोहली (नाबाद 115)  सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (1००) और रोहित शर्मा (79) की शानदार पारियों की बदौलत जामथा स्थित विदर्भ क्रिकेट संघ मैदान पर बुधवार को खेले गए छठे एकदिवसीय मुकाबले में आस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर सात मैचों की श्रृंखला में 2-2 की बराबरी कर ली है। भारत ने आस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 351 रनों के लक्ष्य को 49.3 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस श्रृंखला में दूसरा शतक लगाने वाले कोहली 66 गेंदों पर 18 चौके और एक छक्का लगाकर नाबाद लौटे जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने नाबाद 25 रन बनाए। कोहली को मैन आफ द मैच चुना गया।
कोहली और धौनी ने पांचवें विकेट के लिए अहम मुकाम पर 39 गेंदों पर 61 रन जोडे़। धौनी की 23 गेंदों की पारी में दो चौके शामिल हैं। कोहली ने अपने करियर का 17वां शतक लगाया। धवन ने इससे पहले अपना चौथा शतक लगाते हुए रोहित के साथ भारत के लिए जीत की जमीन तैयार की थी। विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने शानदार शुरुआत की। धवन और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 29.3 ओवरों में 178 रन जोडे़। अच्छी लय में दिख रहे शर्मा एरॉन फिंच की एक खराब गेंद पर लपके गए। शर्मा ने 89 गेंदों पर सात चौके और तीन छक्के लगाए। इसके बाद धवन ने अपना शतक पूरा किया। उन्होंने इसके लिए 1०० गेंदों का सामना किया। धवन शतक के साथ एकदिवसीय मैचों में 1००० रन पूरा करते ही आउट हो गए। उनका विकेट 234 रनों के कुल योग पर गिरा। धवन ने 1०2 गेंदों पर 11 चौके लगाए। धवन की विदाई के बाद सुरेश रैना विकेट पर विराट कोहली का साथ देने आए। दोनों ने मिलकर स्कोर को 294 रनों पर पहुंचाया लेकिन इसी योग पर रैना मिशेल जानसन की एक शॉर्ट पिच गेंद पर गच्चा खा गए। रैना ने 15 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 16 रन बनाए। जानसन ने इसी ओवर में युवराज सिंह (०) को भी चलता किया।
अब भारत मुश्किल में नजर आ रहा था लेकिन कप्तान कोहली ने मिलकर टीम की नैया पार कराने का काम जारी रखा। 31 गेंदों पर अर्धशतक पूरा करने वाले कोहली ने जेम्स फॉल्कनर द्वारा फेंके गए पारी के 48वें ओवर में लगातार तीन चौके लगाते हुए 63 गेंदों पर अपने करियर का 17वां शतक पूरा किया। शतक के बाद कोहली ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और कप्तान के साथ मिलकर भारत को जीत तक पहुंचा दिया।

Unique Visitors

13,771,099
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button