National News - राष्ट्रीयफीचर्ड

नियंत्रण रेखा पर शांति, पाकिस्तान के साथ वार्ता की पूर्व शर्त : भारत

inpनई दिल्ली (एजेंसी)। भारत ने जोर देकर कहा कि पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय वार्ता आगे बढ़ाने के लिए सीमा पर शांति और टकराव रहित स्थिति पूर्व शर्त है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन का यह बयान अगले सप्ताह 11-12 नवंबर को गुड़गांव में आयोजित होने जा रहे एशिया-यूरोप के विदेश मंत्रियों की बैठक से इतर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार और विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद के बीच होने वाली वार्ता के पहले आया है। अकबरुद्दीन ने कहा कि मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के बीच न्यूयार्क में 29 सितंबर को हुई वार्ता से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होगी।
प्रवक्ता ने कहा  ‘‘पिछली मुलाकात का एक ही परिणाम सामने आया था–आगे बढ़ने के लिए पूर्व शर्त–नियंत्रण रेखा पर शांति और टकराव रहित स्थिति। वे लोग (खुर्शीद और अजीज) इस बात का आकलन करेंगे कि हम कहां हैं। वही आगे की चर्चा का आधार होगा।’’ उन्होंने इस बात की भी पुष्टि की कि अजीज ने प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात का वक्त मांगा है। भारत इस मुलाकात के दौरान पाकिस्तान की ओर से भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ के प्रयासों में आई तेजी और संघर्ष विराम उल्लंघन की बढ़ती घटनाओं का मुद्दा उठा सकता है।

Unique Visitors

13,771,102
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button