व्यापार

निवेश के जरिए रेलवे का होगा कायाकल्प!

CHATTISGARH EXPRESS NORTH BOUND

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रविवार को कहा कि अगले दस साल में रेलवे में 110 हजार करोड़ के निवेश का लक्ष्य निधार्रित किया गया है जबकि चालू वित्तीय वर्ष में साढे आठ लाख करोड़ के निवेश की संभावना है। निवेश के जरिए रेलवे की खस्ताहालत में सुधार लाया जाएगा।

 
बलरामपुर में सुशासन एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के बाद आयोजित एक समारोह में प्रभु ने कहा कि पिछली सरकारों की उदासीनता के कारण रेलवे की माली हालत में लगातार गिरावट आई। आजादी के बाद रेलवे के संसाधनों में मात्र सवा दो गुना की बढोत्तरी हुई है जबकि इस बीच यात्रियों की तादाद 16 गुना तक बढ़ी है। 
 
उन्होंने कहा कि केन्द्र की वर्तमान सरकार रेलवे की खस्ता हाल में सुधार के लिए कृतसंकल्प है। रेलवे की माली हालत में सुधार के लिए निवेश को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। निवेश के काम को गति देने के लिये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से भी सहयोग मांगा गया है।
 
प्रभु ने कहा कि अगले 10 सालों में रेलवे में 110 हजार करोड़ रुपए के निवेश का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जबकि साढ़े आठ लाख करोड़ का निवेश चालू वित्तीय वर्ष में किए जाने की संभावना है। पिछले 70 सालों में कोसों पिछड़ चुके रेलवे को अगले 10 सालों में पटरी पर ले लाया जाएगा। 
 
इस अवसर पर रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि आमान परिवर्तन के बाद बलरामपुर में जल्द ही दो मेल और चार पैसंजर  गाडिय़ों का संचालन शुरु किया जाएगा। स्टेशन के सौंदर्यीकरण के लिए सात करोड़ रुपए दिए जाएंंगे। सिन्हा ने कहा कि केन्द्र सरकार रेलवे के जरिए भी बेरोजगारी की समस्या को दूर कर रही है।
 
बिहार में हाल ही में स्थापित रेल कारखाने से उत्तर प्रदेश और बिहार के हजारों युवकों को रोजगार मिलेगा। उन्होने कहा कि बहराइच गोंडा में आमान परिवर्तन का काम अगले जून तक पूरा कर लिया जाएगा। 

 

Related Articles

Back to top button