उत्तर प्रदेशराज्य

नोएडा में फूड एंड पार्क के लिए बाबा रामदेव को और समय देगी केंद्र

उन्होंने कहा कि यह थोड़ा उलझा हुआ केस इसलिए बन रहा है क्योंकि यह जमीन खुद बाबा रामदेव ने नहीं खरीदी है, यह राज्य सरकार की जमीन है जो उनको लीज पर दी गई, लेकिन मेगा फूड पार्क की स्कीम ऐसी है कि कॉमन इंफ्रास्ट्रक्चर क्रिएट करने के लिए हम अनुदान देते हैं ताकि दूसरे लोग वहां आकर जमीन को लीज पर लेकर कॉमन इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल कर सकें.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नॉर्मल पार्क में मुश्किल नहीं आती है क्योंकि जिसकी जमीन होती है वह अपने स्तर पर लीज दे सकता है. लेकिन इस तरह की सब लीज में राज्य सरकार से अनुमति लेनी पड़ती है, इस कारण यह उलझ गया और यही कारण है कि इसमें थोड़ा समय ज्यादा लग रहा है.

हरसिमरत कौर ने कहा कि उनको जून के अंत तक का समय दिया हुआ है. उनका ख्याल है कि मुख्यमंत्री योगी और बाबा रामदेव की बात हो गई है और मुख्यमंत्री ने सब सही हो जाने का आश्वासन दिया है.

योगी सरकार के उदासीन और असहयोग के रवैये पर हरसिमरत कौर बादल ने कहा, ‘यह तो मैं नहीं जानती, यह योगी आदित्यनाथ और बाबा रामदेव के बीच की बात है और इस पर मैं कैसे कुछ कह सकती हूं, लेकिन इस बात का पता चला है कि मुख्यमंत्री ने बाबा रामदेव से बात करके आश्वासन दिया है कि मैं इसको करके दूंगा तो मेरे ख्याल से इससे बढ़िया प्रोएक्टिव क्या हो सकता है.

उन्होंने आगे कहा, ‘जब मैंने यह मंत्रालय संभाला था तो ऐसा भी फूड पार्क था जो 6 साल से लटका हुआ था वह भी वीवीआईपी संसदीय क्षेत्र अमेठी से जुड़ा था और सरकार भी उन्हीं की थी, और इसमें 6 साल निकल गए, जबकि हमने मेगा फूड पार्क इसी साल जनवरी में अलॉट कर दिया है. सारी औपचारिकताएं अप्रैल तक करनी होती है लेकिन अप्रैल के बाद जब मैंने देखा कि उनकी बाकी चीजें सारी पूरी हो गई है सिर्फ सब लीज का ही मामला अटका हुआ है तो हमने उनको 1 महीने का और समय दे दिया है.’

उन्होंने कहा, ‘इस संबंध में मैंने मुख्यमंत्री को चिट्ठी लिखी है, वहीं मेरे सचिव ने भी मुख्य सचिव को चिट्ठी लिखी है, उत्तर प्रदेश एक बड़ा राज्य है जहां पर फूड पार्क नहीं है ऐसे में हमारा फोकस है कि यहां के किसानों को फायदा मिले. मैं भी चाहती हूं कि यह फूड पार्क नोएडा में बने, इसमें और समय देना पड़ेगा तो कोई बात नहीं. हम समय देने को तैयार हैं.’

बता दें कि पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क को शिफ्ट करने की खबरों के बाद उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने मंगलवार को बाबा रामदेव से फोन पर बात की थी. उन्होंने फूड पार्क को राज्य से बाहर नहीं शिफ्ट करने को लेकर बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को आश्वासन दिया है. पतंजलि के प्रवक्ता एसके तिजरावाला ने कहा कि बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण से बातचीत में सीएम योगी ने कहा कि हम महत्वपूर्ण फूड पार्क को उत्तर प्रदेश से बाहर नहीं जाने देंगे.

Related Articles

Back to top button