राष्ट्रीय

पनामा पेपर्स लीक: जयपुर के 11 व्यापारियों के नाम

l_panama-papers-1463016187एंजेंसी/जयपुर. देश दुनिया में हलचल मचाने वाले पनामा पेपर्स की नई सूची जारी हो गई। इस सूची में करीब दो लाख लोगों के नाम, पते या फिर कंपनी के नाम उजागर किए गए हैं। सूची में जयपुर के 11 व्यापारियों के नाम हैं। इन्होंने सिंगापुर, हांगकांग, और ब्रिटेन में कंपनियां बनाईं और खुद ही उनमें डायरेक्टर भी रहे।

राजस्थान पत्रिका ने भी इन व्यापारियों के पतों पर जाकर पड़ताल की तो सभी अपनी सफाई देते नजर आए। वहीं एक पता ऐसा भी था जहां पर कोई नहीं मिला। पूछने पर पता चला कि इस नाम के शख्स परिवार के साथ ब्रिटेन में शिफ्ट हो गए हैं।

आयकर विभाग सक्रिय

पनामा पेपर्स लीक मामले पर भारत ने एक बहु-एजेंसी समूह (एमएजी) गठित किया है, जिसमें आयकर विभाग, एफआईयू, आरबीआई और केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के तहत आने वाले विदेशी कर एवं कर अनुसंधान (एफटी और टीआर) शामिल हैं।

1. जिनेवा ज्वैलर्स लि.

पता : के-6 बी फतेह टीबी आदर्शनगर

डायरेक्टर : सुरेश पंजाबी, सुनील अग्रवाल

शेयर होल्डर : वैभव जैम्स लिमिटेड

2. कोपनहेगन कॉरपोरेशन

पता : ए 650 मालवीय नगर

डारेक्टर : शारदा सोगानी, रमा शंकर सोगानी, संजय सोगानी, शीतल सोगानी

 पिता रमा शंकर सोगानी बिरला ब्रदर्स में नौकरी के चलते केन्या और नाइजीरिया तैनात रहे। मैं सालों से विदेश ही नहीं गया। न ही कम्पनी बनाई। फिर मुझे कोपनहेगन कॉरपोरेशन का डायरेक्टर कैसे बनाया।

संजय सोगानी

3. प्राइमो इनवेस्टमेंट होल्डिंग

डायरेक्टर : वीरेंद्र सिंह राठौड़

पता : 5, अचरोल इस्टेट, सिविल लाइंस

इस पते पर कोई नहीं मिला। पड़ोसियों ने बताया कि राठौड़ परिवार के साथ काफी पहले ब्रिटेन शिफ्ट हो गए हैं।

4. इंडो सिंतरा इंटरनेशनल प्रा.लि.

डायरेक्टर : अंजली, नितेश चंद्र कंसल, 

शेयर होल्डर : राघव चंद्र, अखिलेश

पता : 102/4 पटेल मार्ग, मानसरोवर

 1994 में भाइयों के साथ सिंगापुर में इंडो सिंतारा इंटरनेशनल फर्म बनाई थी। 1998 में जयपुर आ गया था। फिर 2013 में जब बैंक में बेटे की पढ़ाई को लोन लेने के संबंध में आयकर विभाग गया। आयकर विभाग से आईसीआईजे के पेपर्स के बारे में पता चला था। इस पर आयकर विभाग ने सभी दस्तावेज लिए और 2015 में जांच से छुट्टी मिल गई।

अखिलेश कंसल

 

Related Articles

Back to top button