पर्यटन

परीलोक सा बिना सड़कों का नहरों का गांव, खूबसूरती ऐसी कि रह जाएंगे नि:शब्द

vanis-of-netharland-565811742d4fd_l (1)दुनिया भर में फेमस टूरिस्ट प्लेस है गिएथूर्न। इसे दक्षिण का वेनिस या नीदरलैंड का वेनिस के नाम से भी जाना जाता है। एक बहुत ही प्यारा सा गांव है जहां एक भी सड़क नहीं है। गांव में न गाड़ी दिखेगी न बाइक, लेकिन इस गांव की खूबसूरती देखकर आप यहीं बसने के लिए तैयार हो जाएंगे।

ये पूरा गांव नहरों से घिरा है। यहां एक भी गाड़ी नहीं चलती।

नहरों से घिरे इस गांव में आपको कही भी जाना हो तो बोट से ही जा सकते हैं। यहां इलेक्ट्रिक मोटर से नाव चलती है और इसी के जरिये लोग एक स्थानgiethoorn-2-5658124876d1d_l से दूसरे स्थान पर जाते हैं।

 

नावों से बहुत कम शोर होता है इसलिए दूर-दूर से पर्यटक अक्सर मानसिक थकान और काम के बोझ से राहत महसूस करने के लिए गिएथूर्न की नावों का आनंद उठाने आ जाते हैं।

एक से दूसरी जगह जाने के लिए गांव के बीच से गुजरने वाली नहर पर लकड़ी के पुल बना लिए हैं। गिएथूर्न में 180 से ज्यादा ब्रिजेज हैं, जो इसे नहरों का नेटवर्क बनाने में मदद करते हैं।

 

नहरों की गहराई करीब एक मीटर है और इन्हें पीट (एक प्रvillage-giethroom-56581172cc12e_lकार की घास, जिसे सूखने पर ईंधन के रूप में काम लिया जाता है) पहुंचाने के लिए खोदा गया था। खुदाई के कारण यहां कई तालाब और झील बन गईं।

इस टापू पर कई घर बने हुए हैं, जहां सिर्फ लकड़ी के पुलों के सहारे पहुंचा जा सकता है। अधिकतर मकानों की छत छप्पर से ढकी हुई है।

giethoorn-village-5658117599c0c_l

 इस गांव में दो हजार 620 लोग रहते हैं। किसी को शायद यह अंदाजा नहीं होगा कि पीट पहुंचाने के लिए बनाई गई नहरों के कारण यह जगह दुनिया के नक्शे पर खूबसूरत पर्यटक स्थल के रूप में छा जाएगी।

 

 

Related Articles

Back to top button