राष्ट्रीय

पहले अभिनंदन का मतलब बधाई होता था, लेकिन अब बदल गया है अर्थ: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि इस देश की ये ताकत है कि ये शब्दकोष के शब्दों का अर्थ बदल देता है. पहले अभिनंदन का अंग्रेजी में मतलब होता था Congratulation यानी की बधाई देना, लेकिन अब इसका अर्थ बदल जाएगा. पीएम ने कहा कि देशवासियों को इसी सोच के साथ काम करना चाहिए. पीएम ने कहा कि भारत अभी जो भी कर रहा है पूरी दुनिया की निगाह उस पर है.  इसलिए हमें उसी जज्बे के साथ काम करने की जरूरत है.  पीएम मोदी दिल्ली में कंस्ट्रक्शन टेक्नॉलजी इंडिया 2019 कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे.

इस कार्यक्रम में  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार मिडिल क्लास के घर के सपने को पूरा करने के लिए गंभीर है. पीएम ने कहा कि तेजी से हो रहे शहरीकरण के दौर में भारतीयों के घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए टेक्नोलॉजी के साथ साथ दूसरी व्यवस्थाएं भी बदली जा रही है. उन्होंने कहा कि घर खरीदने में आसानी हो इसके लिए टैक्स के नियम बदले गए हैं. ताकि मिडिल क्लास के पास एक तो घर खरीदने के लिए ज्यादा पैसा बचे और घर की कीमतें भी कम हो.

पीएम ने कहा कि 5 लाख रुपये तक की आय पर टैक्स जीरो कर दिया गया है. इसके अलावे अब दो घरों के अनुमानित किराये पर कोई इनकम टैक्स नहीं देना होगा. उन्होंने बताया कि इसी तरह पूंजीगत आय पर टैक्स से छूट अब एक के बजाय दो घरों पर मिलने वाली है, ये तमाम प्रयास मध्यम वर्ग को नए घर घरीदने के लिए प्रोत्साहित करने वाले हैं.

पीएम ने कहा कि हाल में ही कंस्ट्रक्शन सेक्टर पर GST का भार बहुत कम किया गया है. उन्होंने कहा कि अफॉर्डेबल हाउसिंग पर GST 8 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत किया गया है, वहीं अंडर कंस्ट्रक्शन हाउसिंग प्रोजेक्ट्स पर GST 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत किया गया. पीएम ने कहा कि इसका फायदा घर बनाने वालों और खरीदने वालों को मिलेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में कंस्ट्रक्शन की अप्रोच में सरकार ने एक और बदलाव किया है. उन्होंने कहा, “अब चाहे सड़कें हों, रेज़िडेंशियल अपार्टमेंट्स हों या फिर कमर्शियल बिल्डिंग्स, इको फ्रेंडली, प्राकृतिक आपदा का सामना करने वाले और ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने वाले निर्माण को प्रोत्साहन दिया जा रहा है.

पीएम मोदी ने कहा भारत में शहरीकरण तेजी से हो रहा है. शहरों का दायरा बढ़ा है और लोगों की घरों की जरूरतें बढ़ी है. सरकार हाउसिंग सेक्टर की नीति इस पर फोकस कर बनाई जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि घर सिर्फ दीवारें नहीं होती है, बल्कि ये वो जगह होता है जहां सपनों को सच करने की ताकत पैदा होती है.

Related Articles

Back to top button