International News - अन्तर्राष्ट्रीय

पिछले एक दशक में 20 लाख से ज्यादा लोगों की डूबने से मौत : WHO

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने खुलासा किया है कि पिछले एक दशक में डूबने से 20 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है, यह संख्या मातृ स्थितियों या प्रोटीन-ऊर्जा कुपोषण के कारण होने वाली मौतों से अधिक है। 25 जुलाई को मनाए जाने वाले पहले विश्व डूबने से बचाव दिवस से पहले, डब्ल्यूएचओ ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि हर साल कम से कम 236,000 लोग डूबते हैं और डूबना बच्चों और एक वर्ष की आयु के युवाओं 24 साल तक मृत्यु के 10 प्रमुख कारणों में से एक है।

90 प्रतिशत से अधिक डूबने से होने वाली मौतें निम्न और मध्यम आय वाले देशों में नदियों, झीलों, कुओं और घरेलू जल भंडारण जहाजों में होती हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, डूबने से होने वाली मौतों में से आधी पश्चिमी प्रशांत और दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्रों में हैं। प्रति 100 000 जनसंख्या पर डूबने से होने वाली मौतों की दर पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में सबसे ज्यादा है, इसके बाद अफ्रीकी क्षेत्र का स्थान है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के स्वास्थ्य के सामाजिक निर्धारक विभाग के निदेशक एटिने क्रुग ने कहा, ‘कोई भी डूब सकता है, किसी को नहीं करना चाहिए।’

“मैं डूबने से होने वाले दर्द और पीड़ा को टालने के लिए सरकारों और उनके सहयोगियों द्वारा ध्यान बढ़ाने और कार्रवाई में तेजी लाने के लिए इस पहले विश्व डूबने की रोकथाम दिवस के अवसर का स्वागत करता हूं, जिससे एक बड़े पैमाने पर इन मौतों को रोका जा सके।” संयुक्त राष्ट्र महासभा संकल्प ए/आरईएस/75/273 के अप्रैल 2021 में अंगीकरण के माध्यम से सदस्य देशों द्वारा विश्व डूबने की रोकथाम दिवस का आान किया गया, जिसने डूबने की रोकथाम कार्यों के समन्वय के लिए डब्ल्यूएचओ को भी आमंत्रित किया था।

विश्व डूबने से बचाव दिवस को चिह्न्ति करने के लिए, डब्ल्यूएचओ और साझेदार 28 जुलाई को एक वचुर्अल कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे, जिसका शीर्षक है “विश्व डूबने की रोकथाम दिवस 2021 पर वैश्विक, राष्ट्रीय और स्थानीय प्रतिबिंब।”

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button