जीवनशैली

पुरुषों से अलग होता है महिलाओं का हत्या करने का तरीका!

men-womenजघन्य अपराध के अधिकांश मामलों में पुरुष ही शामिल होते हैं, लेकिन इस प्रकार के अपराध में महिलाएं भी शामिल होती हैं. लेकिन जो महिलाएं हत्या जैसे अपराध में शामिल होती हैं, वे पुरुष अपराधियों के मुकाबले काफी अलग होती हैं.

एक शोध से यह जानकारी मिली है. शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है पुरुष और महिला अपराधियों के बीच पीड़ितों के मामले में, उनके द्वारा किए गए हत्या के तरीके में, वह जगह जहां अपराध किया गया, उसमें और अपराधी की पृष्ठभूमि में काफी अंतर होता है.

इस शोध में स्वीडन में साल 1990 से 2010 के बीच हुए हत्या के सभी मामलों का अध्ययन किया गया. उपरोक्त समयावधि में स्वीडन में हत्या के 1570 मामले थे, जिसमें 1420 (90.4 फीसदी) पुरुषों द्वारा किए गए थे और 150 (9.6 फीसदी) महिलाओं द्वारा किए गए थे.

जांच की अवधि के दौरान अपराधियों में महिला और पुरुष का अनुपात स्थिर था.

शोधकर्ताओं में से एक गुटेनवर्ग विश्वविद्यालय के साहलग्रेनस्का अकादमी के शोधार्थी थॉमस नील्सन का कहना है, “इसमें महिला और पुरुष अपराधियों के बीच अधिक स्पष्ट अंतर देखा गया, जैसे वयस्क और अवयस्क पीड़ित (15 साल से कम उम्र) को लेकर.”

नील्सन का कहना है, “महिला अपराधियों से पीड़ित ज्यादातर वयस्क पुरुष या फिर अंतरंग साथी रहे हैं. महिला अपराधियों ने इन पीड़ितों की हत्या ज्यादातर मामलों में किसी न किसी कारण से की और उनमें से ज्यादातर की हत्या चाकू से की गई.”

महिला अपराधी और पुरुष अपराधी के बीच एक दूसरा अंतर यह भी था कि महिला अपराधी और पीड़ित के बीच पहले भी कई बार हिंसा की घटनाएं देखी गई. साथ ही महिलाओं ने ज्यादातर अपराध घर की चारदीवारी के अंदर किया.

हालांकि सभी मामलों में ज्यादातर अपराध घर के अंदर ही हुए, लेकिन महिला अपराधियों के मामले में यह अधिक सामान्य है. महिला अपराधियों के 10 मामलों में से नौ मामलों में अपराध घर पर ही हुआ.

Related Articles

Back to top button