टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी सूसा आज आएंगे भारत, 4 दिवसीय यात्रा पर पहुंचेंगे दिल्ली

नई दिल्ली: पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी सूसा भारत की चार दिवसीय यात्रा पर आज नई दिल्ली पहुंचेंगे। पुर्तगाल के राष्ट्रपति के साथ राज्य मंत्री और विदेश मामलों के प्रोफेसर ऑगस्टो सैंटोस सिल्वा, अंतर्राष्ट्रीयकरण राज्य सचिव प्रोफेसर यूरिको ब्रिलेंटे डायस और राष्ट्रीय रक्षा जोर्ज सेगुरो सेंचुरी के राज्य सचिव भी होंगे।यह राष्ट्रपति मार्सेलो की भारत की पहली यात्रा होगी। इससे पहले भारत में पुर्तगाल के किसी राष्ट्रपति की अंतिम यात्रा 2007 में हुई थी।

यात्रा के दौरान राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी सूसा का आज राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया जाएगा, उसके बाद राजघाट का दौरा किया जाएगा।

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू आने वाले गणमान्य लोगों से मुलाकात करेंगे। राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी सूसा अपनी यात्रा के दौरान महाराष्ट्र और गोवा राज्यों की यात्रा भी करेंगे। पुर्तगाल के साथ भारत के संबंधों को गर्मजोशी और मित्रता के साथ चिह्नित किया गया है और हाल के वर्षों में इसकी गतिशीलता को माना है। हाल के उच्च स्तरीय राजनीतिक आदान-प्रदान में पिछले साल दिसंबर में प्रधान मंत्री एंटोनियो कोस्टा की भारत यात्रा और जून 2017 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पुर्तगाल यात्रा शामिल है।

दोनों देशों का अर्थव्यवस्था और व्यापार, विज्ञान, संस्कृति और शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय और बढ़ता सहयोग है। वे अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर काफी अभिसमय साझा करते हैं।यह यात्रा दोनों देशों के लिए द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति की समीक्षा करने और आम हित के अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर सहयोग और विनिमय के दृष्टिकोण के नए मार्ग को आगे बढ़ाने का अवसर प्रदान करेगी।

भारत चीन के सापेक्ष अपने पड़ोस में एक रक्षा उत्पादन का एक गढ़ हासिल करने के लिए खड़ा है, जो बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव के भागीदारों बांग्लादेश, म्यांमार और पाकिस्तान को आपूर्ति करता है। पुर्तगाल इस विनिर्माण सहयोग के माध्यम से आर्थिक रूप से लाभान्वित होगा, क्योंकि भारत में इसका एफडीआई नवंबर 2019 तक 500 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक था। इसकी ओर, देशों से हथियार सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और चुपके सुविधाओं के साथ आधुनिक जटिल युद्धपोतों के निर्माण पर सहयोग करने की उम्मीद है।

Related Articles

Back to top button