Health News - स्वास्थ्य

पूर्वाचल में इंसेफेलाइटिस से आठ और बच्चों की मौत

enलखनऊ, (दस्तक ब्यूरो) बीते 24 घंटे में आठ और बच्चों की मौत से पूर्वाचल में इंसेफेलाइटिस से मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर 341 हो गयी है। गोरखपुर स्थित बाबा राघव दास मेडिकल कालेज में जनवरी से अब तक भर्ती होने वाले मरीजों की कुल संख्या 1227 हो गयी है। इसके अलावा डेंगू के भी 200 से ज्यादा मरीज अपना इलाज करा रहे हैं। उधर सिद्धार्थनगर जिले के शोहरतगढ़ कस्बे में डायरिया के प्रकोप से दो बच्चों के मौत की सूचना है।
आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि इंसेफेलाइटिस से पूर्वाचल के बाबा राघव दास मेडिकल कालेज गोरखपुर में 8 बच्चों की मौत हुई है। इनमें से गोरखपुर के राप्तीनगर क्षेत्र से एक बच्चे और रुस्तमपुर क्षेत्र से एक दूसरे बच्चे की मौत हुई है। गोरखपुर में नगर निगम की सफाई व्यवस्था फेल हो जाने के कारण गंदगी और मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। राप्तीनगर क्षेत्र में एक सफाईकर्मी इंसेफेलाइटिस का शिकार हो गया, जबकि कई अन्य बीमार चल रहे हैं। नागरिकों की मांग के बावजूद गोरखपुर नगर निगम इंसेफ्लाइटिस से बचाव के लिए अभी तक फागिंग नहीं करा सका है। सिद्धार्थनगर में इंसेफेलाइटिस से एक बच्चे व डेंगू से दो बच्चों की मौत की सूचना है, जबकि छह बच्चों को इलाज के लिए स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भर्ती कराया गया है।
इनमें से दो की हालत नाजुक होने के कारण उन्हें जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है। ऐसे ही कुशीनगर में तीन बच्चों की इंसेफेलाइटिस से मौत की सूचना है, जबकि देवरिया में एक और महराजगंज में एक-एक बच्चे की मौत की सूचना है। स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि शासन स्तर से लगातार इंसेफेलाइटिस व डेंगू के मरीजों की मॉनीटरिंग की जा रही है।

Unique Visitors

13,481,346
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button