टॉप न्यूज़फीचर्डव्यापार

पेट्रोल-डीजल की नई कीमत जारी, जानें आज का भाव

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच महंगाई के मोर्चे पर परेशान आम लोगों के लिए थोड़ी राहत की खबर है। पेट्रोल और डीजल के कीमत में आज कोई इजाफा नहीं हुआ है। गौरतलब है कि पांच राज्यों में पिछले दिनों संपन्न हुए विधानसभा चुनाव के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। चुनाव के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमत में ठहर-ठहर कर बढ़ोतरी हो रही है। पेट्रोल की कीमत में 17 बार में 4.09 रुपये प्रति लीटर और डीजल 4.65 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है।

आज दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। लेकिन पिछले कई दिनों से लगातार बढ़ोतरी से मुंबई सहित देश के कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से भी ज्यादा के खुदरा भाव पर बिक रहा है। और कई शहरों में 100 रुपये की तरफ बढ़ चला है। इससे पहले तेल कंपनियों ने 1 जून को पेट्रोल 26 पैसे तो डीजल भी 23 पैसे प्रति लीटर महंगा किया था। दिल्ली में आज पेट्रोल का दाम 94.49 रुपये जबकि डीजल का दाम 85.38 रुपये प्रति लीटर है। जबकि मुंबई में पेट्रोल की कीमत 100.72 रुपये व डीजल की कीमत 92.69 रुपये प्रति लीटर है। वहीं कोलकाता में पेट्रोल 94.50 और डीजल 88.23 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं चेन्नई में पेट्रोल 95.99 रुपये और डीजल 90.12 रुपये प्रति बिक रहा है।

इस बीच दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक देश सऊदी अरब ने कहा है कि वह भारत की पेट्रोलियम उत्पादों की जरूरतें पूरी करने के लिए प्रतिबद्ध है। सऊदी अरब ने यह भरोसा ऐसे समय में दिया है, जब भारत तेल की बढ़ती कीमतों का दबाव झेल रहा है और चाहता है कि तेल उत्पादक और निर्यातक देश कच्चे तेल के उत्पादन में की जा रही कटौती कम करें और तेल बाजार कुछ ठंडा हो।

पेट्रोल-डीज़ल के बढ़ते भाव को लेकर जानकारों का कहना है कि अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल लगातार महंगा हो रहा है। इसीलिए घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ रही है। पेट्रोल-डीजल का बेस प्राइस तो अभी 33 रुपये के करीब है। लेकिन केंद्र और राज्य सरकारें इस पर टैक्स लगाकर इसे 100 रुपये पर पहुंचा देती हैं। आपको बता दें कि राजस्थान देश में पेट्रोल पर सबसे अधिक मूल्य वर्धित कर (वैट) लगाता है, इसके बाद मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र का स्थान आता है।

अपने शहर में ऐसे जानें पेट्रोल-डीजल के भाव

आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और BPCL उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, HPCL उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button