व्यापार

प्याज के थोक भाव 3 रुपए लेकिन बिक रहा 15 के भाव

onions_1457077974प्याज उत्पादक राज्य महाराष्ट्र व मध्य प्रदेश में प्याज की थोक कीमत 1 रुपये प्रति किलोग्राम होने से दिल्ली की थोक मंडी में प्याज के थोक दाम 3 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए हैं। बावजूद इसके प्याज की खुदरा कीमत 12-15 रुपये प्रति किलोग्राम पर ही चल रही है।
 
मदर डेयरी के स्टोर में भी प्याज के भाव 12-13 रुपये प्रति किलोग्राम बताए जा रहे हैं। दिल्ली स्थित आजादपुर मंडी में इन दिनों प्याज की भारी मात्रा में आवक हो रही है। इसलिए किसानों को औने-पौने दाम पर प्याज बेचना पड़ रहा है। मंडी के थोक कारोबारी राजेंद्र शर्मा ने बताया कि बृहस्पतिवार को प्याज की आवक 1,500 टन रही जबकि पहले से 1,300 टन प्याज उपलब्ध थे।

ऐसे में बृहस्पतिवार को 2,800 टन प्याज बिक्री के लिए थे और इनकी कीमत 3-8 रुपये प्रति किलोग्राम रही। थोक कारोबारियों ने बताया कि किसानों को 10 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक कीमत मिलने पर ही उनकी लागत वसूल हो सकती है। थोक कारोबारियों ने बताया कि आलम यह है कि मध्य प्रदेश में बंपर फसल होने की वजह से किसान पशुओं को प्याज खिला रहे हैं। मध्य प्रदेश में प्याज की थोक कीमत 1 रुपये प्रति किलोग्राम तक आ गई है। 

 

Related Articles

Back to top button