स्वास्थ्य

प्रेग्नेंसी के बाद कर रही हैं यात्रा, तो इन बातों का रखे ध्यान

प्रेगनेंसी के 6 महीने तक आराम से घूमा फिरा जा सकता है लेकिन डिलीवरी के तुरंत बाद यह काम थोड़ा जोखिम भरा होता है। अगर आप भी कहीं यात्रा के लिये निकल रहीं हैं तो जरा सावधानीसे अपनी यात्रा की योजना बनाईए। हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैंजिन्हे आप यात्रा करते वक्तध्यान में रखें तो बेहतर होगा।

adenomyosis-and-pregnancy-56b9b220e7fe9_lवैसे तो प्रेगनेंसी के 6 महीने तक आराम से घूमा फिरा जा सकता है लेकिन डिलीवरी के तुरंत बाद यह काम थोड़ा जोखिम भरा होता है। अगर आप भी कहीं यात्रा के लिये निकल रहीं हैं तो जरा सावधानी से अपनी यात्रा की योजना बनाईए। हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिन्हें आप यात्रा करते वक्त ध्यान में रखें तो बेहतर होगा।

सिजेरियनडिलेवरी – अगर आपकी सिजेरियन डिलवरी हुई है तो अच्छा होगा कि आप एक महीने तक कोई यात्रा ना करें। क्योंकि इस वक्त टांके नाजुक होते हैं और उनकी रेगुलर ड्रेसिंग करने की जरूरत होती है। डॅक्टर भी कम से कम 30 दिनों के लिये बेड़ रेस्ट करने की सलाह देते हैं। क्योंकि इस दौरान यात्रा करने पर संक्रमणऔर हार्निया होने की संभावनाबन जाती है। 

दूरी का रखें ध्यान – यदि आप किसी संबंधी से मिलने केवल कुछ ही घंटों की दूरी पर जा  रहीं हैं तो थोड़ी सावधानियां रखकर यात्रा की जा सकती है। लेकिन कम से कम 2 हफ्तों का समय तो आपको अपने टांको को देना ही होगा। लेकिन अगर आप लंबी यात्रा के लिये निकल रहीं हैं तो आपको विशेष सावधानियां रखने की जरुरत होगी। इसके लिए आप सबसे पहले योग्य डॉक्टर से जरूर मिले। साथ ही जरूरी दवाईयां अपने साथ रखें।

यात्रा करने की सवारी -सिजेरियन डिलेवरी के बाद कम से कम एक महीने हवाई यात्रा नहीं करनी चाहिए। आपके स्वास्थ्य के लिए यह बहुत जरुरी है कि शिशु के जन्म देने के बाद आप अपनी पुरानी ताकत फिर से हासिल करें। अगर नार्मल डिलवरी हुई है तो हफ़्तेभर में आप सही हो जाएंगी। इसलिए रोड़ से सफर करने में कोई दिक्कत नहीं होती लेकिन अगर रास्ता लंबा है तो सावधानी रखें। इस दौरान ट्रेन से सफर करना उचित होगा। 

चिकित्सक परामर्श – अगर आपकी डिलवरी बिना किसी परेशानी के हुई है तो कुछ दिनों बाद यात्रा करने में कोई परेशानी नहीं होगी। लेकिन अगर आपका बच्चा बडी़ परेशानी से जन्मा हो, तोअच्छा होगा कि यात्रा करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें।

 
 

Related Articles

Back to top button