अन्तर्राष्ट्रीय

फिर सनका किम जोंग, बैन के बाद जापान की ओर दागी मिसाइल

दक्षिण कोरिया और जापान ने दावा किया है कि शुक्रवार को उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से जापान की ओर एक मिसाइल दागी गई है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर रोक लगाए जाने के बाद उत्तर कोरिया ने एक बार फिर जापान की ओर मिसाल दाग कर दुनिया को हैरान कर दिया है।
फायर कि गई मिसाइल प्रशांत महासागर की तरफ जापान के होक्काइडो के ऊपर से गुजरी, जो कि होक्काइडो से लगभग 2000 किलोमीटर दूर प्रशांत महासागर में जा गिरी।

फिर सनका किम जोंग, बैन के बाद जापान की ओर दागी मिसाइलदक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि मिसाइल ने लगभग 3,700 किलोमीटर का सफर तय किया और वह 770 किलोमीटर की अधिकतम ऊंचाई तक गई, जो  पिछली बार दागी गई मिसाइल की तुलना में अधिक ऊंचाई पर थी। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक ये मिसाइल प्योंगयांग के नजदीक के एयरपोर्ट से फायर की गई थी।

अभी-अभी: पीएम मोदी देश को दे सकते है खास तौफा, अब 32रुपए/लीटर सस्ता हो सकता है पेट्रोल

वहीं  प्रशांत महासागर में तैनात अमेरिकी कमांडिंग अफसर ने कहा कि प्रारंभिक दृष्टि से यह एक मिडिल रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल (IRBM) का परीक्षण लगता है।

वहीं उत्तर अमेरिकी एयरोस्पेस डिफेंस कमांड (एनओएआरएडी) का कहना है कि इस बैलिस्टिक मिसाइल से उनके लिए कोई खतरा नहीं है। डिफेंस कमांड का कहना है कि इस बैलिस्टिक मिसाइल से गुआम के लिए भी कोई खतरा नहीं है।

उत्तर कोरिया की इस हरकत के बाद अमेरिका और जापान के अनुरोध पर शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई गई है। बता दें कि, 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से  उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण पर प्रतिबंध लगा दिया। 

 
 

Related Articles

Back to top button