मनोरंजन

फिल्‍मकार आशुतोष गोवारीकर पर लगा ‘मोहन जोदाड़ो’ की कहानी चुराने का आरोप

asutosh_650x488_61450274512मुंबई: फिल्मकार आशुतोष गोवारीकर पर उनकी आने वाली फिल्म ‘मोहन जोदाड़ो’ की कहानी चुराने का आरोप लगा है। ये आरोप लगाया है आकाशदित्य लामा ने। लामा ने मामले को अदालत तक पहुंचा दिया है और फिल्म पर रोक लगाने की मांग की है। इसकी सुनवाई 17 दिसंबर को होनी है।

आकाशदित्‍य बोले, तब आशुतोष ने स्क्रिप्‍ट वापस कर दी थी
टीवी पर कई हिट शो लिख चुके आकाशदित्य ने ‘मोहन जोदाड़ो’ के निर्देशक आशुतोष गोवारीकर पर आरोप लगाते हुए बताया है कि 2003 में उन्‍होंने (आकाशदित्य ने) एक एडिटर बल्लू सलूजा के माध्यम से यह कहानी भेजी थी। बल्‍लू उस समय आशुतोष के असोसिएट थे। आकाशदित्‍य के अनुसार, आशुतोष ने चार दिन बाद यह कहकर स्क्रिप्ट वापस कर दी थी कि वे अभी पीरियड फिल्म नहीं बनाएंगे क्योंकि उस समय वे ‘लगान’ बना चुके थे।

कहानी को रजिस्‍टर करा चुके हैं
लामा ने बताया कि उन्होंने 2007 में इस कहानी को ‘साम्राज्य’ के नाम से मिनिस्ट्री ऑफ हुमन रिसोर्सेज डेवलपमेंट कॉपी राइट एक्ट के तहत रजिस्टर करवाया। जब लामा को लगा कि उनकी कहानी चोरी हो सकती है तब दोबारा 2010 में ‘मोहन जोदाड़ो’ के नाम से मिनिस्टी ऑफ ह्यूमन रेसोर्सेज डेवलपमेंट एंड द हायर एजुकेशन में ऑनलाइन रजिस्टर करवाया। लामा ने अपनी कहानी को उसी समय मुम्बई के फिल्म्स राइटर्स एसोसिएशन में भी रजिस्टर करवाया था। लामा के अनुसार, उन्होंने इस कहानी को रंगमंच पर पेश किया, इस प्‍ले को देश के कई शहरों में काफी सराहना मिली। इस पर वे फिल्‍म बनाना चाहते थे मगर गोवारिकर की फिल्‍म का ऐलान होने के बाद फाइनेंसर ने पैसा लगाने से मना कर दिया जिसकी वजह से उन्‍हें बड़ा नुकसान हुआ है।

लामा ने मीडिया को यह भी बताया कि जब उन्‍हें पता चला कि ‘मोहन जोदाड़ो’ की कहानी उनकी कहानी से मिलती है तब उन्होंने आशुतोष को 18 जुलाई 2014 को ई-मेल कर आगाह किया था।  इस मुद्दे पर आशुतोष अब तक खामोश हैं। हालांकि उनके वकील ने कहा है कि आशुतोष को 2003 में स्क्रिप्ट मिली थी मगर बिना पढ़े ही उन्होंने बल्लू सलूजा को वापस कर दिया था।

 

Related Articles

Back to top button