फीचर्डराष्ट्रीय

‘बाहुबली’ से कम नहीं हैं राहुल गांधी, ऐकिडो-जिजित्सु के साथ तलवारबाजी में है महारत

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के निजी जीवन के बारे में नई बातें सामने आ रही हैं. गुरुवार को पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के एक कार्यक्रम में राहुल गांधी ने बॉक्सर विजेंदर सिंह के एक सवाल के जवाब में खुद को ऐकिडो में ब्लैकबेल्ट बताया था.

'बाहुबली' से कम नहीं हैं राहुल गांधी, ऐकिडो-जिजित्सु के साथ तलवारबाजी में है महारतराहुल ने कहा था कि मैं दौड़ता हूं, जिम जाता हूं, स्वीमिंग करता हूं और स्पोर्ट्स में मेरी खूब दिलचस्पी है. कांग्रेस नेता ने कहा कि वो हर रोज एक घंटे  स्पोर्ट्स को देते हैं. चुनाव की वजह से दो-तीन महीने से प्रैक्टिस नहीं कर पा रहे हैं, लेकिन स्पोर्ट्स में दिलचस्पी खूब है.

2009 से हर रोज करते हैं प्रैक्टिस

कांग्रेस उपाध्यक्ष के इस खुलासे के बाद आजतक ने राहुल गांधी के ऐकिडो टीचर को ढूंढ़ निकाला. ऐकिडो टीचर सेंसई पारीतोस कर ने राहुल गांधी को ऐकिडो की ट्रेनिंग दी है. उन्होंने बताया कि ‘मैं और राहुल 2009 में मिले और तब से लेकर हम लोग एक साथ हैं. रेगुलर प्रैक्टिस करते हैं. दो-तीन महीने ज्यादा प्रैक्टिस नहीं कर पाएंगे, लेकिन पहले हर रोज मैं उनके घर जाता था.’

प्रैक्टिस देखने आती हैं प्रियंका और सोनिया

सेंसई कहते हैं कि राहुल अपने दो अन्य दोस्तों के साथ 12 तुगलक लेन के घर में अब ऐकीडो की प्रैक्टिस करते हैं. कभी-कभी प्रैक्टिस देखने के लिए उनकी बहन प्रियंका गांधी और मां सोनिया गांधी भी आती हैं.

2013 में दिया ब्लैकबेल्ट का इम्तिहान

उन्होंने बताया कि 2013 में जापान से मास्टर आये थे और तब राहुल ने ऐकिडो का इम्तिहान दिया था. उस समय राहुल ने टेस्ट पास किया और उनको ब्लैक बेल्ट मिली. राहुल जापान भी गए थे और वहां 10 दिन तक जापान के हेडक्वार्टर में भी प्रैक्टिस की थी.

ब्राजीलियन जिजित्सु में भी हैं ट्रेंड

चौंकाने वाला खुलासा करते हुए सेंसई ने कहा कि राहुल गांधी ब्राजीलियन जिजित्सु में भी ट्रेंड हैं और उन्होंने ये लंदन में सीखा है. साथ ही राहुल गांधी को तलवार भी चलानी आती है. उनके घर में Wooden Sword के दो सेट हैं.

हफ्ते में एक दिन तलवारों के साथ करते हैं प्रैक्टिस

हफ्ते में एक दिन राहुल तलवारों के साथ प्रशिक्षण करते हैं. उनके घर में एक और तलवार है जो उनके पिता राजीव गांधी को जापान के प्रधानमंत्री ने तोहफे में दी थी.

रेसलिंग के साथ अन्य खेलों में भी है रुझान

उन्होंने कहा, ‘मैंने उनसे एक बार कहा था कि जैसे तलवार की धार तेज और सीधी होती है, वैसे ही आपकी आइडियोलॉजी भी सीधी होनी चाहिए. यह बात उनको बहुत पसंद आई.’ खेलों के प्रति राहुल के रुझान के बारे में सेंसई ने कहा कि कांग्रेस उपाध्यक्ष सेटिंग रेसलिंग भी करते हैं. प्रैक्टिस के लिए वे त्याग राज स्टेडियम में भी जाते हैं.

‘बहुत फिट इंसान हैं राहुल गांधी’

सेंसई कहते हैं कि राहुल गांधी जिम भी जाते हैं. स्वीमिंग भी करते हैं. साइकिलिंग करते हैं. हालांकि वे जिम जाते हैं, तो अक्सर उन्हें चोट लग जाती है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने शुरू में बहुत कड़ी ट्रेनिंग की थी, तब उनका वजन भी बहुत कम हुआ था, लेकिन राहुल गांधी बहुत फिट इंसान हैं.

सेंसई को गुरु का दर्जा देते हैं राहुल

ऐकिडो टीचर सेंसई के मुताबिक राहुल गांधी कहते हैं कि ऐकिडो से मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला. राहुल सेंसई को गुरु का दर्जा देते हैं और उनका कहना है कि वे कभी भी ऐकिडो को नहीं छोड़ेंगे. वे कहते हैं कि राहुल इतने बिजी हैं फिर भी उनके दिल और दिमाग में कहीं ना कहीं न कहीं ऐकिडो है.

‘अग्रेसिव खेल नहीं है ऐकिडो’

उन्होंने कहा कि ऐकिडो सीखने वाला व्यक्ति डेली लाइफ में भी अग्रेसिव हो, ऐसा नहीं है. ऐकिडो अग्रेसिव नहीं है. कोई कुछ कहता है तो राहुल गांधी कहते हैं बोलने दो. कांग्रेस अध्यक्ष बहुत बड़े दिल के इंसान हैं.

Related Articles

Back to top button