ज्ञान भंडार

बीएसएफ को मिले और 148 जवान

rehearsal-of-passing-out-parade-in-ima-548ac0cc26a0a_exlसीमा सुरक्षा बल के सहायक केंद्र उधमपुर में पासिंग आउट परेड में नव आरक्षकों ने 44 सप्ताह के कठिन बुनियादी प्रशिक्षण के बाद अपनी जिम्मेदारियां निभाने के लिए तैयार हो गए हैं।

पासिंग आउट परेड में शपथ ग्रहण के बाद इन 148 प्रशिक्षुओं ने स्वयं को देश रक्षा हेतु समर्पित किया। परेड में मुख्य अतिथि जेसी सिंगला, उप महानिरीक्षक सहायक प्रशिक्षण केंद्र ने परेड की सलामी ली।

सिंगला ने इस अवसर पर प्रदर्शित शानदार परेड के लिए संजीव प्रकाश आनंद, द्वितीय कमान अधिकारी सहायक प्रशिक्षण केंद्र एवं प्रशिक्षक स्टाफ तथा नव आरक्षकों की प्रशंसा की।

उप महानिरीक्षक सिंगला ने इस दौरान बताया कि सीमा पर तथा देश के अंदरूनी हालात पर अपनी ड्यूटी को अंजाम देेते हैं। सुरक्षा की प्रथम पंक्ति होने का अहसास दिलाते हुए नव आरक्षकों को बताया कि आज हमारे देश में सीमापार से प्रायोजित आतंकवाद एवं नक्सलवाद सबसे बड़ी चुनौती बना हुआ है, जिसका मुकाबला हमारा सुरक्षा बल बखूबी कर रहा है।

उन्होंने सभी प्रशिक्षित नव आरक्षकों को उनके कठिन बुनियादी प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक पूरा करने पर बधाई दी और आशा प्रकट की कि वह बल एवं देश की अपेक्षाओं पर खरे उतरेंगे। इस परेड का नेतृत्व नव आरक्षक बालेश्वर कुमार साहु ने किया।

प्रशिक्षण में अव्वल आरक्षक सम्मानित
प्रशिक्षण के दौरान श्रेष्ठ प्रदर्शन करने में नव आरक्षक ओ. रंजीत कुमार सिंह को प्रथम, बालेश्वर कुमार साहु को द्वितीय स्थान मिला। जबकि सर्वश्रेष्ठ फायर नव आरक्षक ग्वायक्वाड बापू रॉव, ड्रिल में सर्वश्रेष्ठ मोहम्मद इरशाद कुरैशी और एफ.पीईटी में सर्वश्रेष्ठ अश्विनी कुमार रहे।

इस दीक्षांत समारोह में सेना, केन्द्रीय पुलिस बलों, सिविल प्रशासन, पुलिस के उच्च अधिकारी, सीमा सुरक्षा बल कार्मिकों एवं नव आरक्षकों के परिवार के सदस्य भी मौजूद थे।

 

Related Articles

Back to top button