अन्तर्राष्ट्रीय

भारतवंशी पुलिसकर्मी को डोनाल्‍ड ट्रंप ने बताया ‘हीरो’

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने ओवल ऑफिस से अपने पहले संबोधन में कैल‍िफोर्निया में क्रिसमस के ठीक बाद भारतवंशी पुलिसकर्मी रोनिल सिंह की हत्‍या का जिक्र किया और उन्‍हें ‘राष्‍ट्रीय हीरो’ बताया।

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारतीय मूल के पुलिसकर्मी रोनिल ‘रॉन’ सिंह को ‘राष्ट्रीय हीरो’ बताया, जिनकी क्रिसमस के ठीक बाद कैलिफोर्निया में हत्या कर दी गई थी। ट्रम्प ने कहा कि उस युवा अधिकारी की ‘नृशंस हत्या’ से उन्‍हें गहरा सदमा लगा। ओवल कार्यालय से राष्ट्र के नाम अपने पहले संबोधन में अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने भारतीय मूल के दिवंगत पुलिसकर्मी का जिक्र किया। ट्रम्प के इस संबोधन के केंद्र में हालांकि अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए अमेरिकी कांग्रेस से कोष की उनकी मांग थी, लेकिन इस क्रम में वह भारतीय मूल के पुलिसकर्मी रोनिल ‘रॉन’ सिंह (33) का जिक्र करना नहीं भूले, जिनकी 26 दिसंबर को हत्‍या कर दी गई थी। वह न्यूमैन पुलिस विभाग में कार्यरत थे। कथित तौर पर मेक्सिको के एक अवैध शरणार्थी ने ट्रैफिक स्टॉप के दौरान उनकी हत्या कर दी थी। रोनिल सिंह जुलाई 2011 में अमेरिकी पुलिस बल में शामिल हुए थे।

इस युवा पुलिस अधिकारी की हत्‍या के बाद ट्रंप ने उनके परिवार के सदस्‍यों और सहकर्मियों से भी मुलाकात व बातचीत की थी। रोनिल सिंह की हत्‍या के सिलसिले में कैलिफोर्निया पुलिस ने मेक्सिको के एक अवैध शरणार्थी को गिरफ्तार किया है। ट्रंप ने इस घटना का जिक्र करते हुए अमेरिकी कांग्रेस से अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए कोष की मांग की। ट्रंप ने कहा, ‘क्रिसमस के एक दिन बाद अमेरिका का दिल उस वक्त टूट गया, जब कैलिफोर्निया में एक युवा पुलिस अधिकारी की एक अवैध विदेशी ने बर्बरता से हत्या कर दी थी, जो सीमा पार कर यहां आया था। एक अमेरिकी हीरो की जान एक ऐसे व्यक्ति ने ले ली, जिसे हमारे देश में होने का कोई अधिकार ही नहीं था।’

उन्‍होंने अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए कोष की मांग करते हुए कहा कि इससे ‘अनियंत्रित और अवैध’ आव्रजकों के कारण ‘बढ़ रहे मानवीय और सुरक्षा संकट’ को रोका जा सकेगा। ट्रंप का यह बयान अमेरिका में आंशिक रूप से कामकाज ठप पड़े होने के बीच आया है। ट्रंप ने इसके लिए 5.7 अरब डॉलर की मांग की है, पर डेमोक्रेट्स इसे ‘महंगी और अप्रभावी’ करार देते हुए इसका विरोध कर रहे हैं। इस मुद्दे पर रिपब्लिकन्‍स और डेमोक्रेट्स के अपने-अपने रुख पर अड़े होने के कारण यहां 22 दिसंबर से ही कामकाज आंशिक रूप से ठप पड़ा है।

आंशिक कामबंदी के कारण यहां लोगों के वेतन पर भी संकट आ गया है। यहां नौ सरकारी विभाग तथा कई छोटी एजेंसियां काम नहीं कर पा रहीं, जबकि करीब 8,00,000 कर्मचारी या तो बिना वेतन के छुट्टी पर हैं या वेतन के बगैर काम कर रहे हैं। यहां आंशिक कामबंदी बुधवार को 19वें दिन में प्रवेश कर गया। अमेरिका-मेक्सिको दीवार निर्माण ट्रम्प के 2016 राष्ट्रपति चुनाव के अभियान का भी एक बड़ा मुद्दा था। ट्रंप ने मंगलवार को ओवल ऑफ‍िस से अपने पहले संबोधन के दौरान यह भी कहा कि अमेरिका में बिकने वाली 90 प्रतिशत हेरोइन मेक्सिको से आती है और वहां से आने वाले अवैध आव्रजक और मादक पदार्थ अमेरिका की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है। ट्रंप इस मुद्दे पर पिछले कई दिनों से राष्ट्रीय आपातकाल लगाने की चेतावनी भी देते रहे हैं, लेकिन मंगलवार के अपने संबोधन में उन्होंने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया।

Related Articles

Back to top button