National News - राष्ट्रीयफीचर्ड

भारत में काम करने का पंजीकरण रद्द कर दिया गया है : ग्रीनपीस

93983-greenpeace-65दस्तक टाइम्स/एजेंसी:  नई दिल्ली : ग्रीनपीस का भारत में काम करने का पंजीकरण रद्द कर दिया गया है। पर्यावरण समूह ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। संगठन का कहना है कि यह कार्रवाई गैर सरकारी संगठनों के खिलाफ अभियान के तहत केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा की गई है।

यह दावा करते हुए कि सोसायटी के तौर पर उसका पंजीकरण तमिलनाडु में सोसायटियों के पंजीयक द्वारा रद्द कर दिया गया है, ग्रीनपीस इंडिया ने कहा कि स्वतंत्र विचारोभिव्यक्ति को दबाने के लिए राजग सरकार की बेढंगी चालें उसके लिए राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय शर्मिंदगी का कारण बन रही थीं।

संगठन ने कहा कि उसका पंजीकरण रद्द करने का ताजा नोटिस भिन्न विचार के प्रति ‘गहरी असहिष्णुता’ का विस्तार है, जिसका पोषण सरकार कर रही है। संगठन ने इस संबंध में फिर से कानूनी ‘निवारण’ हासिल करने पर जोर दिया।

संगठन ने एक बयान में कहा, ‘ग्रीनपीस इंडिया सोसायटी को हाल ही में तमिलनाडु सोसायटी पंजीयक से नोटिस मिला है, जिसमें सोसायटी के रूप में उसका पंजीकरण रद्द करने की बात कही गई है।

ग्रीनपीस इंडिया में अंतरिम कार्यकारी निदेशक विनुता गोपाल ने कहा, ‘पंजीयक दिल्ली में गृह मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार कार्य कर रहा है, जो पिछले एक वर्ष से अधिक समय से ग्रीनपीस इंडिया को बंद करने की फिराक में है।’

 

Related Articles

Back to top button