National News - राष्ट्रीयState News- राज्यTOP NEWS

मई 2021 में 46 लाख से ज्‍यादा ग्राहकों ने छोड़ा Airtel का साथ, Reliance Jio को मिले 35 लाख नए यूजर्स: TRAI

नई दिल्‍ली. टेलिकॉम रेग्‍युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने बताया मई 2021 में लाखों मोबाइल यूजर्स ने अपने मौजूदा टेलिकॉम ऑपरेटर (Telecos) को बदल दिया. ट्राई के डाटा के मुताबिक, मई में यूजर्स की संख्‍या घटने के मामले में सबसे तगड़ा झटका भारती एयरटेल (Bharti Airtel) को लगा है. इस दौरान 46.13 लाख ग्राहकों ने एयरटेल का साथ छोड़ दिया. वहीं, एयरटेल की प्रतिद्वंद्वी टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) से इस दौरान 35.54 लाख नए यूजर्स जुड़े.

ट्राई के मुताबिक, मई 2021 में जुड़े नए यूजर्स की बदौलत रिलायंस जियो के कुल सब्‍सक्राइबर्स की संख्‍या बढ़कर 43.12 करोड़ पहुंच गई है. वहीं, एयरटेल को हुए नुकसान के बाद उसके कुल यूजर्स की संख्‍या घटकर 34.8 करोड़ रह गई है. इसके अलावा वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) को भी सब्‍सक्राइबर्स की संख्‍या के मामले में मई 2021 के दौरान नुकसान (Subscribers Decreased) उठाना पड़ा है. इस दौरान कंपनी के 42.8 लाख यूजर्स ने उसका साथ छोड़ दिया. इससे वोडाफोन आइडिया के कुल सब्‍सक्राइबर्स की संख्‍या घटकर 27.7 करोड़ रह गई है.

टेलिकॉम रेग्‍युलेरी अथॉरिटी ने बताया कि मई 2021 में इंडियन मोबाइल मार्केट को कुल 62.7 लाख यूजर्स का नुकसान उठाना पड़ा है. इसमें सबसे बड़ा नुकसान एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को हुआ, जबकि जियो को बड़ा फायदा मिला है. बता दें कि मई में हुई गिरावट के बाद देश में कुल 117.6 करोड़ मोबाइल सब्‍सक्राइबर्स रह गए हैं. ट्राई के मुताबिक, यूजर्स की संख्‍या में इस गिरावट का प्रमुख कारण कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर है. इस दौरान बड़ी संख्‍या में लोगों की आय का जरिया छिन गया और लोगों ने अपने खर्च में कटौती की.

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button