राज्य

मध्य प्रदेश में भारी बारिश से बिगड़ेंगे हालात: IMD

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश में आने वाले कुछ दिनों से भारी बारिश से हालत बिगड़ने वाले हैं। जिसको लेकर मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 17 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं 6 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किए गए हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को मध्य प्रदेश के छह जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और ऑरेंज अलर्ट जारी किया। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 17 जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और येलो अलर्ट भी जारी किया है। राज्य में बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है।

मध्य प्रदेश के राजगढ़, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, गुना और अशोक नगर जिलों के लिए अलग-अलग स्थानों पर 24 घंटे में 64.5 से 204.4 मिमी बारिश की ऑरेंज अलर्ट चेतावनी जारी की गई है। वहीं मध्य प्रदेश के श्योपुर, मुरैना, भिंड, नीमच, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, विदिशा, रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, धार, देवास, नरसिंहपुर, टीकमगढ़, निवारी और सागर के लिए 64.5 से 115.5 मिमी बारिश का लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी भोपाल के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने कहा है कि ये दोनों अलर्ट शुक्रवार सुबह यानी आज के लिए हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगस्त के महीने में दिल्ली के लिए सामान्य बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा है कि दिल्ली के चार जिलों में अधिक बारिश दर्ज की गई है, जबकि तीन जिलों में इस मानसून के मौसम में अब तक बहुत कम बारिश दर्ज की गई है।

1 जून से मानसून का शुरू होने के बाद से पूर्वोत्तर दिल्ली में बारिश कम हुई है। जो सामान्य 332.2 मिमी के मुकाबले 149.9 मिमी है। कुल मिलाकर दिल्ली में अब तक 40 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है 293.4 मिमी के सामान्य के मुकाबले -409.9 मिमी बारिश हुई है।

Related Articles

Back to top button