अद्धयात्म

महाभारत के मुताबिक इन 6 गलतियों से कम होता है इंसान की उम्र

महाभारत में यमराज ने महात्मा विदुर का रुप लेकर कहा कि गुस्सा करने से इंसान की उम्र कम होने लगती है, इसके साथ ही घमंड और चार वजह भी बताये गये हैं, जिनसे इंसानों की उम्र कम हो रही है। महाभारत ही नहीं बल्कि मनोवैज्ञानिक और डॉक्टर भी कहते हैं कि गुस्सा करने और उससे होने वाली टेंशन की वजह से जल्द बुढापा आ जाता है।

ये हैं सेहत के लिये नुकसानदायक
मनोवैज्ञानिकों के मुताबिक मानसिक आवेग जैसे गुस्सा, स्वार्थ, घमंड और ज्यादा बोलना सेहत के लिये नुकसानदायक होता है, एक रिसर्च के अनुसार मनोवैज्ञानिकों का कहना है किगुस्से की वजह से हमारे दिमाग में ऐसा रसायन निकलता है, जिससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

धृतराष्ट्र को बताई उम्र कम होने की वजह
महाभारत के मुताबिक यमराज ने ही श्राप की वजह से मनुष्य बनकर महात्मा विदुर के रुप में जन्म लिया, उन्होने धृतराष्ट्र को इंसान की उम्र कम होने की वजह बताई थी जिसका जिक्र महाभारत में किया गया है, महात्मा विदुर ने श्लोक के माध्यम से इसे बताया था।

श्लोक
अतिमानोअतिवादश्च तथात्यागो नराधिप
क्रोधश्चात्मविधित्सा च मित्रद्रोहश्च तानि षट्।।
एत एवासयस्तीक्ष्णाः कृन्तन्यायूंषि देहिनाम्।
एतानि मानवान् घ्नन्ति न मृत्युर्भद्रमस्तु ते।।

अर्थ
यानी अत्यंत स्वाभानी (घमंडी), ज्यादा बोलना, त्याग का अभाव, स्वार्थ और मित्रदोह यानी दोस्त को धोखा देने वाला, इन 6 वजहों से इंसान की उम्र कम हो जाती है,इन 6 में से कोई एक भी आदत किसी इंसान में होती है, तो उसकी उम्र धीरे-धीरे कम होने लगती है।

Unique Visitors

9,325,212
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button