जीवनशैली

महिलाओं की आवाज़ सबसे आकर्षक कब होती है?

मानव व्यवहार काफी हद तक अंधविश्वास, पुनरावृति और घिसी-पिटी बातों से संचालित होता है.

151121133340_attractive_woman_promo_624x351_thinkstockयही वजह है कि दिमाग उलझनों यानी ‘मांइड ट्रिक्स’ में आसानी से फंस जाता है. और यदि आप ये माइंड ट्रिक्स जानते हैं तो इन्हें अपने फ़ायदे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

मानवीय व्यवहार को पहचानने और लोगों के फ़ैसलों को प्रभावित करने के बारे में कुछ हैरान करने वाले तथ्य जुटाए हैं.

1. यदि किसी के कंधे को हल्का सा पकड़कर और उसकी आंखों में आंख डाल कर बात की जाए, तो वो सुझाव सुनने के लिए कहीं ज़्यादा खुल कर बात करेगा.

2. आंखों की पुतली का फैलाव निर्णय लेते समय की अनिश्चिता को दर्शाता है. अगर किसी को अपने फ़ैसले के प्रति पूरा यकीन न हो तो उसकी उत्तेजना बढ़ जाती है और आंखों की पुतली का फैलाव बढ़ जाता है.

3. एक तरकीब जेबकतरे ख़ूब इस्तेमाल करते हैं, ख़ासकर शराबी लोगों को निशाना बनाने के लिए. वे शराबी के साथ चलते हुए धीरे धीरे झूमने लगते हैं. नशे में धुत व्यक्ति को लगता है कि वह ख़ुद झूम रहा है और इस असमंजस में वह ख़ुद को सीधा रखने, संभालने की कशिश में गिर जाता है. जेबकतरे इसी दौरान अपना काम करके चंपत हो जाते हैं.

4. जिन लोगों में टेस्टोस्टोरन का स्तर ज़्यादा होता है, उनका चेहरा ज़्यादा चौड़ा होता है और चीक बोन्स ऊँची होती हैं. ऐसे लोग ज़्यादा मुखर होते हैं और कई बार आक्रामक भी होते हैं.

5. लाल रंग हमारे दिमाग के अंदर प्रभुत्व और आक्रामकता से जुड़ा हुआ है. यही वजह है कि लाल किट्स वाले मुक्केबाज़ों के नीले रंग की किट्स वाले मुक्केबाज़ों से जीतने की संभावना पांच फ़ीसदी ज़्यादा होती है.

6. सेल्समैन हमारे दिमाग को प्रभावित करने में माहिर होते हैं. उनकी एक क्लासिक तरकीब होती है. जैसे कि शो रूम में चार एक्सप्रेसो मशीन रखकर तीन की कीमत 200 डॉलर बताएँगे और एक की कीमत 400 डॉलर.

फिर ग्राहक को ये भी बता देंगे कि 400 डॉलर वाली मशीन कुछ ख़ास नहीं, वैसे ही गुण 200 डॉलर वाली मशीन में भी हैं. बस ग्राहक उनकी बातों में आ जाता है और ये पूछता ही नहीं कि भाई इसकी कीमत 200 डॉलर क्यों है, क्या वो जायज़ भी है?

7. हंसी और खिलखिलाहट, ऐसा भाव है जो हमें सामाजिक तौर पर लोगों के नज़दीक लाता है और जोड़ता है. जब आप किसी के साथ हंसते हैं तो आप यह दर्शाते हैं कि आप उन्हें पसंद करते हैं, आप उनसे सहमत हैं और आप उनके ही समूह में शामिल हैं.

अध्ययनों में ये भी जाहिर हुआ है कि ऐसे में वो लोग आपको अपने रहस्यों के बारे में भी बताते हैं. लिहाजा अगर आप किसी के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो उनके ख़राब चुटकुलों पर भी हंसना फ़ायदेमंद रहेगा.

8. मासिक धर्म के दौरान महिलाओं की आवाज़ बदलती है और कभी ज़्यादा और कभी कम आकर्षक हो जाती है.

जब उनके गर्भाधान होने की संभावना सबसे ज़्यादा होती है, उस वक़्त उनकी आवाज़ सबसे ज़्यादा आकर्षक होती है. यह बताता है कि किस तरह जीव विज्ञान हमारे व्यवहारगत परिवर्तनों को भी जाहिर करता है.

 

Related Articles

Back to top button