उत्तर प्रदेशलखनऊ

मातायें बच्चों की प्रथम शिक्षिका व घर प्रथम विद्यालय -डॉ. जगदीश गांधी

सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा ‘एनुअल मदर्स डे एण्ड ग्रैण्डपैरेन्ट्स डे’ समारोह का भव्य आयोजन

लखनऊ : प्रख्यात शिक्षाविद् डॉ0 जगदीश गाँधी ने माताओं का आवाहन करते हुए कहा है कि ‘‘मातायें बच्चों का जैसा निर्माण करना चाहें कर सकती हैं क्योंकि मातायें ही बच्चों की प्रथम शिक्षिका होती हैं तथा घर प्रथम विद्यालय होता है इसलिए घर का वातावरण ईश्वरमय व प्रेममय होना चाहिए।’’ डॉ0 गाँधी आज यहाँ सी0एम0एस0 कानपुर रोड आडिटोरियम में सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) के ‘एनुअल मदर्स व ग्रैण्डपैरेन्ट्स डे’ समारोह में बोल रहे थे। समारोह में भारी संख्या में माताओं व ग्रैण्डपैरेन्ट्स ने शिरकत की।

इस अवसर पर छात्रों ने शिक्षात्मक-सांस्कृतिक कार्यक्रमों की इन्द्रधनुषी छटा बिखेरकर अभिभावकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। समारोह का खास आकर्षण यह रहा कि इसमें अभिभावकों ने भी जोरदार ढंग से भागीदारी की। छात्रों की माताओं ने भावपूर्ण गीत ‘‘विश्व हमें देता है सब कुछ हम भी तो कुछ देना सीखें’’ की प्रस्तुति से खूब वाहवाही लूटी। छात्रों द्वारा प्रस्तुत स्वागत गीत को भी खूब सराहा गया। इस समारोह के मुख्य आकर्षण गै्रण्डपैरेन्ट्स को-आपरेटिव गेम तथा आर्केस्ट्रा रहे। छात्रों द्वारा चार राज्यों पंजाब, राजस्थान, गुजरात तथा महाराष्ट्र पर प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों को अभिभावकों ने खूब सराहा।

सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) की हेडमिस्ट्रेस ज्योत्सना अतुल ने बच्चों की प्रतिभा की प्रशंसा करते हुए कहा कि अभिभावकों के सहयोग की बदौलत ही यह कार्यक्रम अभूतपूर्व सफल रहा है। अभिभावक ही बालक में निहित प्रतिभा को विकसित करने का सुअवसर प्रदान करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि सी.एम.एस. में ऐसे प्रयास किये जा रहे है जिसके द्वारा प्रत्येक बालक ईश्वर की शिक्षाओं का पालन करें और इस बात को आत्मसात कर सकें कि मानव जाति की सेवा ही ईश्वर की सच्ची सेवा है।

Related Articles

Back to top button