मुंहासों के निशान छीन रहे चहरे की चमक, तो इन नुस्खों की मदद से पाए निखार

- in जीवनशैली

चहरे का निखार किसी भी महिला के लिए बहुत मायने रखता हैं। अक्सर देखा जाता हैं कि चहरे पर होने वाले मुंहासे जाते-जाते अपने निशान छोड़ जाते हैं जिस वजह से चहरे का निखार खोने लगता हैं। ऐसे में ,महिलाएं बाजार में मिलने वाले कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो इन निशान को जड़ से हटाने में मदद करेंगे और आपको निखार दिलाएंगे। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

नारियल का तेल

नारियल के तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। चेहरे के दाग-धब्बों को मिटाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। हथेली पर नारियल के तेल को लेकर चेहरे के प्रभावित हिस्से पर लगा लें। रातभर त्वचा इस तेल को सोख लेगा और धीरे-धीरे त्वचा के दाग-धब्बे खत्म हो जाएंगे।

बेसन और गुलाब जल

बेसन में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाकर सूखने दें। इसके दस मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो दें।

संतरे का छिलका

संतरे के छिलके में साइट्रिक एसिड होता है। जो चेहरे के दाग-धब्बों को हल्का करता है। चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच संतरे का छिलके का पाउडर, एक चम्मच शहद लें। अब इन दोनों को बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट बना लें। चेहरे के जिन हिस्सों पर मुंहासे हैं वहां पर इस पेस्ट को लगाकर सूखने दे। उसके दस से पंद्रह मिनट बाद गुनगुने पानी से धो दें।