राज्य

यहाँ होती है अनोखी शादी, दूल्हे को तोहफे में दिए जाते हैं 21 सांप

शादी में लड़की वाले लड़के के परिवार को दहेज के नाम पर न जाने कितने आलीशान चीजें देते हैं। इन तोहफों को लड़के वाले अपने रिश्तेदारों को बड़े चाव से दिखाते भी हैं। लेकिन आज हम आपको एक समाज की ऐसी अनोखी परंपरा के बारे में बताएंगे जहां पर शादी में तोहफे के तौर पर दूल्हे को जहरीले सांप दिए जाते हैं। 

यहाँ होती है अनोखी शादी, दूल्हे को तोहफे में दिए जाते हैं 21 सांपये प्रथा कहीं और नहीं भारत के ही राज्य मध्य प्रदेश के गौरिया समुदाय में सदियों से चल रही है। इसके साथ ही कई सपेरे परिवार इस परंपरा को निभाते चले आ रहें हैं। यहां पर बारातियों को शादी के तोहफे में लड़की का पिता ऐसे अनोखे गिफ्ट देता है जिसे देखकर बारातियों का रंग ही उड़ जाता है। 

इस परंपरा के चलते लड़की का परिवार दूल्हे को शगुन के 21 सांप भेट करता है। कहा जाता है कि इन सांपों का खेल दिखाकर ही दूल्हा अपनी दुल्हन का भरण पोषण करता है। यहां तक कि शादी तय होने के बाद से ही लड़की का पिता सांपों को पकड़ना शुरू कर देता है। 

अगर सांप शादी की तारीख तक इकट्ठा नहीं होते तो पिता अपनी लड़की की शादी नहीं कर पाता। महासमुंद मार्ग पर मौजूद जोगी डीपा नाम की सपेरों की बस्ती में करीब 200 लोग रहते हैं। सपेरों की इस बस्ती में विवाह के मौके पर दामाद को 21 सांप देने की परंपरा है, जिनमें डोमी और गहुंआ जैसे जहरीले सांप शामिल होते हैं।

Related Articles

Back to top button