International News - अन्तर्राष्ट्रीय

यूएई के छात्रों ने विकलांगों के लिए बनाया वाहन

abअबु धाबी। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आर्किटे^र इंजीनियरिंग की एक छात्र ने विकलांगों के लिए एक वाहन बनाया है। इस वाहन में विकलांग व्यक्ति स्टीयरिंग व्हील पर पांव रखकर वाहन को नियंत्रित कर सकता है।
आम तौर वाहन के स्टीयरिंग व्हील में हाइड्रोलिक प्रक्रिया का इस्तेमाल होता है लेकिन विकलांगों के लिए बनाए गए इस विशेष वाहन में एयर प्रेसर पंप का इस्तेमाल किया गया है। 23 वर्षीय इंजीनियर रीम अल मरजौकी ने ऐसे लोगों के लिए यह वाहन बनाया है जिनके हाथ काम नहीं करते। खास बात यह है कि इंजीनियर ने यह वाहन गलती से बना लिया है। समाचार पत्र गल्फ न्यूज के मुताबिक इंजीनियर ने कहा ‘‘मेरे पाठ्यक्रम के तहत मुझे यह सामने लाना था कि विशेष जरूरत वाले लोगों की रोजमर्रा की जरूरतों को सुविधाजनक बनाने के लिए किस तरह से हर चीज में सुधार किया गया है। मैंने इस निर्देश को गलत समझ लिया और मुझे लगा कि यह सुधार मुझे खुद करना है।’’ रीम ने कहा ‘‘जब मैंने अपनी रचना को अपने प्रोफेसर को दिखाया तो उसने कहा कि वह मुझे कोई अंक नहीं दे सकते क्योंकि मैंने उनके निर्देश को ठीक से नहीं समझा है। लेकिन उन्होंने सराहना करते हुए कहा कि यह काफी सुंदर गलती है और इसे मुझे जरूरतमंदों के लिए उपलब्ध कराना चाहिए।’’ रीम अब चाह रहीं हैं कि कोई इसे विपणन योग्य बनाने में उसकी मदद करे। इंजीनियरिंग की छात्रा ने जो प्रोटोटाइप वाहन बनाया है वह 12० किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौर सकता है।

Unique Visitors

12,920,859
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button