BREAKING NEWSNational News - राष्ट्रीयTOP NEWSफीचर्ड

यूपीएससी सिविल सर्विस प्री परीक्षा स्थगित, नई तारीखें 20 मई के बाद की जाएंगी घोषित

नई दिल्ली : यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा 31 मई 2020 को होने वाली थी। इस परीक्षा के लिए नई तारीखों की घोषणा 20 मई के बाद होगी। आपको बता दें कि पहले इस परीक्षा के 31 मई के दिन होने पर संशय था। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने पहले ही साफ कर दिया था कि वह 3 मई को लॉकडाउन खत्म होने के बाद इस संबंध में फैसला लेगा।

यूपीएससी के एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के प्रतिबंधों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। अब 20 मई के बाद नई तारीखों की घोषणा की जाएगी। अरविंद सक्सेना की अध्यक्षता में हुई बैठक में सोमवार को सभी वरिष्ठ सदस्यों से चर्चा की गई। गौरतलब है कि आयोग का यह फैसला तब आया है जब केंद्र ने लॉकडाउन को दो सप्ताह के लिए आगो बढ़ाया है।

वहीं अगले सप्ताह आयोग एडमिट कार्ड जारी करने वाला था लेकिन अब कोविड-19 के संकट के चलते स्थगित कर दिया गया है। इससे पहले यूपीएससी के सदस्य बीएस बस्सी ने हिन्दुस्तान टाइम्स के साथ खास बातचीत में कहा था कि यह परीक्षा पूरे देश में आयोजित होती है और इसमें करीब 10 लाख लोगों ने आवेदन किया है। औसतन करीब 7 लाख उम्मीदवार परीक्षा में बैठेंगे। हम स्थिति को ध्यान में रखकर परीक्षा पर फैसला करेंगे।’ यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में हर वर्ष IAS, IPS, IFS, IRS बनने का ख्वाब संजोकर रखने वाले करीब 9 से 10 लाख युवा रजिस्ट्रेशन करवाते हैं और इनमें से 7 से 8 लाख युवा परीक्षा में बैठते हैं। इस वर्ष करीब 10 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन की स्थिति ने उनकी तैयारियों व मकसद के आगे बाधा पैदा कर दी।

यूपीएससी के एक अधिकारी ने कहा था कि हालांकि परीक्षा के आयोजन की तैयारी छह माह पहले ही शुरू हो गई थी। डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर्स और डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ने परीक्षा केंद्रों की पहचान कर ली है। इनमें से ज्यादातर स्कूल हैं और कुछ कॉलेज हैं। लिस्ट में से करीब 2500 केंद्रों का चयन किया गया है। लेकिन लिस्ट में शामिल काफी स्कूलों को अब क्वारंटाइन केंद्रो में तब्दील कर दिया गया है।

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button