National News - राष्ट्रीयState News- राज्यफीचर्ड

यूपी, उत्तराखंड के बाद महाराष्ट्र में भी 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं होंगी रद्द, जल्द होगी औपचारिक घोषणा

मुंबई: सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद से अब तक कई राज्य अपनी बोर्ड परीक्षाएं कैंसल कर चुके हैं. वहीं महाराष्ट्र सरकार भी 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने पर सहमत हो गई है. इसे लेकर अगले दो दिन में औपचारिक घोषणा की जा सकती है.

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के घातक परिणाम को देखते हुए केंद्र सरकार ने मंगलवार को बारहवीं कक्षा की सीबीएसई परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा की थी. इस ऐलान के एक दिन बाद महाराष्ट्र सरकार ने भी बुधवार को राज्य बोर्ड की बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द करने का संकेत दे दिया.
परीक्षा रद्द करने को लेकर अगले दो दिनों में की जाएगी औपचारिक घोषणा

स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि बुधवार को राज्य कैबिनेट की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई थी. उन्होंने कहा कि 12वीं की परीक्षा रद्द किए जान के निर्णय को राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) को भेजा जाएगा और इस संबंध में औपचारिक घोषणा अगले दो दिनों में की जाएगी.

गायकवाड़ ने कहा कि केंद्र द्वारा सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों के साथ हुई बैठक में राज्य ने बारहवीं कक्षा की परीक्षा रद्द करने की पैरवी की थी. उन्होंने कहा कि, “उस बैठक में, हमने बच्चों के वैक्सीनेशन, हेल्थ और सुरक्षा और उनके मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव का मुद्दा उठाया था. उस मीटिंग में सीएम ने यह भी कहा था कि बारहवीं कक्षा की परीक्षा पर एक समान नीति होनी चाहिए.” हमने बुधवार को कैबिनेट को केंद्र और अन्य राज्यों के परीक्षा रद्द करने के फैसले के बारे में जानकारी दी. अब स्कूल शिक्षा विभाग SDMA को एक प्रस्ताव भेजेगा, जिसकी एक या दो दिन में बैठक होगी और अंतिम फैसला लिया जाएगा.

गायकवाड़ ने आगे कहा कि मौजूदा कोविड -19 स्थिति में, सभी निर्णय SDMA द्वारा लिए जा रहे हैं. “हमने विशेषज्ञों के साथ बैठक की है. एसडीएमए (परीक्षा रद्द करने पर) से मंजूरी मिलने के बाद हम इस पर काम करना शुरू कर देंगे. उन्होंने कहा कि, “हमारे लिए, बच्चों का स्वास्थ्य और सुरक्षा महत्वपूर्ण है.” बता दें कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों के देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने 10वीं की परीक्षा को पहले ही रद्द कर दी थी. स्कूल शिक्षा मंत्री ने ये भी कहा था कि कक्षा 10 के स्टूडेंट्स का रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार किया जाएगा.

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button