उत्तर प्रदेशराष्ट्रीयलखनऊ

यूपी बोर्ड परीक्षा से जुड़ी बेहद महत्वपूर्ण खबर यहां देखें

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ up-board-560437dabf3df_exlstयूपी बोर्ड की परीक्षाओं में इस बार मोबाइल एप से विद्यार्थियों की हाजिरी लगाई जाएगी। इसके

हाईस्कूल की परीक्षा 18 फरवरी से शुरू होगी और 9 मार्च को खत्म होगी, जबकि इंटर की परीक्षा 18 फरवरी से 21 मार्च तक चलेगी। बोर्ड परीक्षा के लिए यूपी में 12 हजार से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए जा रहे हैं।

परीक्षा दो पालियों सुबह 7.30 से 10.45 और शाम को 2 से 5.15 बजे के बीच होंगी। 10वीं की परीक्षा 15 कार्यदिवसों जबकि 12वीं के पेपर 25 कार्यदिवसों में पूरे होंगे।

इस साल हाईस्कूल की परीक्षा में 37 लाख 49 हजार 977 और इंटर में 30 लाख 43 हजार 57 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इस तरह कुल 67 लाख 93 हजार 34 परीक्षार्थी बोर्ड की परीक्षा देंगे।

अलावा नकल के लिहाज से संवेदनशील 31 जिलों में एक निश्चित क्रम की उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, ताकि बाहर से कॉपी लिखकर लाने की गुंजाइश ही न बचे।
माध्यमिक शिक्षा मंत्री बलराम यादव नकलविहीन परीक्षाएं संपन्न कराने के लिए की जा रही तैयारियों की शनिवार को समीक्षा कर रहे थे।
समीक्षा बैठक में यादव ने कहा कि परीक्षार्थियों की उपस्थिति को सत्यापित करने के लिए एक मोबाइल एप तैयार किया जा रहा है, जो परीक्षा केंद्र व्यवस्थापक के एंड्रॉयड फोन में उपलब्ध रहेगा।

इस एप के माध्यम से छात्र का रोलनंबर फीड होते ही उससे संबंधित पूरी जानकारी विभागीय सर्वर के डाटाबेस में भी दर्ज हो जाएगी। माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री विजय बहादुर पाल ने कहा कि 18 फरवरी से शुरू होने वाली परीक्षाओं को सुचारु तरीके से कराना हमारी प्राथमिकता है।

प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा जितेंद्र कुमार ने कहा कि परीक्षा कक्ष में छात्राओं की चेकिंग महिला कक्ष निरीक्षक से कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने मुख्यमंत्री की घोषणा के तहत खुलने वाले विद्यालयों का भवन निर्माण प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराने के निर्देश भी दिए।

 

Related Articles

Back to top button