State News- राज्यउत्तर प्रदेश

यूपी में अब शुरु होगी पढ़ाई, इस तारीख से बच्चों को स्कूल बुलाने की तैयारी!

लखनऊ: यूपी के स्कूलों में बच्चों को बुलाने को लेकर एक प्रस्ताव अन एडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की ओर से तैयार किया गया है. अन एडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल, क्राइस्ट चर्च कॉलेज के प्रिंसिपल राकेश चत्री समेत अन्य लोगों ने बुधवार को उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (Deputy CM Dr. Dinesh Sharma) को यह प्रस्ताव सौंपा. एसोसिएशन ने अपने प्रस्ताव में 19 जुलाई से स्कूलों में 9 से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं शुरू किए जाने का सुझाव दिया है. यानी, सरकार अगर इस संगठन का सुझाव मान लेती है तो 19 जुलाई से कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों को स्कूल जाना होगा.

यह है संगठन का तर्क
संगठन का तर्क है कि कोरोना संक्रमण के चलते स्कूलों को बंद किया गया है. अब स्थितियां पिछले समय से कुछ सामान्य हुई हैं. इसके मद्देनजर जिम, मॉल, सिनेमा हॉल, स्टेडियम खोलने की अनुमति दे दी गई है. ऐसे में छात्रों की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को भी शुरू करने की अनुमति दी जाए.

संगठन का सुझाव

  • 4 चरणों में स्कूलों को ऑफलाइन क्लासेस के लिए खोल दिया जाए.
  • पहले चरण में कक्षा 9 से 12 के छात्र छात्राओं को स्कूलों में बुलाने की अनुमति दी जाए. 15 दिन तक स्थितियों पर नजर रखी जाए और उसके बाद स्थितियां सामान्य होने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी. इन कक्षाओं को 19 जुलाई से शुरू करने का सुझाव दिया गया है.
  • दूसरे चरण में 2 अगस्त से कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को भी ऑफलाइन क्लासेस के लिए स्कूल बुलाने की अनुमति दी जाए. यहां भी स्थितियों पर नजर रखी जाएगी.
  • सब कुछ ठीक रहने पर तीसरे और अंतिम चरण में 16 अगस्त से प्री प्राइमरी के बच्चों के लिए भी स्कूल खोल दिए जाएं.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में 1 जुलाई से शिक्षकों को स्कूलों में बुलाने की अनुमति दे दी गई है. छात्रों को कब से स्कूल बुलाया जाए इसको लेकर मतभेद की स्थिति बनी हुई है. लखनऊ के स्कूल एसोसिएशन जहां प्री प्राइमरी तक के स्कूलों भी छात्रों को बुलाने की अनुमति दिए जाने की मांग कर रहे हैं. वहीं, फॉर्मल स्कूलों की एसोसिएशन अन एडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की ओर से फिलहाल अभी इंतजार किए जाने और स्थितियां सामान्य होने पर ही बच्चों को स्कूल में बुलाने की बात कही गई है.

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button