State News- राज्यTOP NEWSउत्तर प्रदेश

यूपी विधानसभा का मानसून सत्र 17 अगस्त से होगा शुरू, अनुपूरक बजट इस दिन पेश करेगी योगी सरकार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 17 अगस्त से विधानसभा (Assembly) का सदस्य शुरू हो रहा है। यह 24 अगस्त तक चलेगा। योगी सरकार 20 अगस्त को अनुपूरक बजट पेश करेगी। विधानसभा अध्यक्ष ने इस संबंध में शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी। अधिसूचना के मुताबिक, 17 अगस्त को अध्यादेश,अधिसूचनाएं पेश की जाएंगी। 18 अगस्त को औपचारिक कार्य, अध्यादेश और विधेयक पेश होंगे। 19 अगस्त को मोहर्रम का अवकाश रहेगा। 20 अगस्त को अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। 24 अगस्त को अनुपूरक मांगों पर चर्चा होगी। चर्चा के बाद विनियोग विधेयक पारित किया जाएगा।

सत्र से पहले सोमवार को हुई योगी कैबिनेट (Yogi Cabinet) की बैठक में सरकार ने कुछ अहम फैसले लिए थे। सरकार ने कोरोना प्रभावित परिवारों से लेकर होमगार्ड्स के परिवारों तक के लिए बड़े ऐलान किए हैं। कैबिनेट बैठक में योगी सरकार ने फैसला किया है कि कोविड-19 महामारी (covid-19 pandemic) में जिन परिवारों के बच्चे अनाथ हो गए, ऐसे परिवारों को आर्थिक मदद राज्य सरकार देगी। बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। होमगार्ड्स की ड्यूटी के दौरान मौत होने पर उनके परिजनों को 5 लाख की आर्थिक मदद का ऐलान किया गया है।

योगी सरकार (Yogi Sarkar) प्रदेश में 312 ऐसे कानूनों को खत्म करेगी, जो अब प्रासंगिक नहीं रह गए हैं। कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव की संस्तुति हुई है। योगी सरकार की कैबिनेट में बैठक में यह तय हुआ है कि प्रदेश के हर अनाथ बच्चे, या जिनके माता-पिता में जो भी कमाने वाले लोग थे, उनकी मौत हो गई है, उनको 2,500 रुपये प्रतिमाह देगी ।

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button