National News - राष्ट्रीयफीचर्ड

ये था अभिनंदन का आखिरी रेडियो मैसेज, कैसे गिराया PAK का F16

भारतीय वायुसेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के पाकिस्तान की सीमा में इजेक्ट होने से ठीक पहले भेजे गए आखिरी मैसेज का खुलासा हुआ है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आखिरी मैसेज था- R-73 सेलेक्ट किया. असल में इस मैसेज का मतलब था कि उन्होंने हवा से हवा में मार करने वाली Vympel R-73 मिसाइल फायर कर दी है.

Vympel R-73 मिसाइल से ही अभिनंदन ने पाकिस्तान के F16 फाइटर जेट को मार गिराया. हालांकि, पाकिस्तान आज तक इस बात से इनकार कर रहा है कि भारत ने उसके F16 को गिराया.

आपको बता दें कि अभिनंदन भारत के MiG-21 ‘बाइसन’ फाइटर जेट पर सवार थे. इसी जेट से उन्होंने पाकिस्तान के फाइटर प्लेन को मार गिराया. हालांकि, हमला करने के बाद उनका विमान भी क्रैश हो गया.
विंग कमांडर अभिनंदन ने वाघा बॉर्डर से शुक्रवार रात को भारत में एंट्री की थी. वाघा बॉर्डर पर अभिनंदन का स्वागत करने के लिए काफी संख्या में लोग मौजूद थे.

बता दें कि पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने सद्भावना के तौर पर विंग कमांडर को वापस लौटाने की घोषणा की थी. कहा गया था कि खान ने दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव को कम करने के लिए ऐसा किया.

शुक्रवार को जब अटारी-वाघा बॉर्डर से विंग कमांडर अभिनंदन भारत में दाखिल हुए, तो खाली हाथ और सिविल ड्रेस में थे. उनके हाथ में न कोई बैग था और न ही कोई अन्य सामान.

अभिनंदन जब पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में उतरे, तो स्थानीय लोगों ने उनका पीछा किया था. इस दौरान अभिनंदन ने अपनी पिस्टल से हवाई फायरिंग की थी. उनके पास पिस्टल थी और वो वायुसेना की यूनिफॉर्म में थे. इसके अलावा उनके पास अहम दस्तावेज भी थे, लेकिन उन्होंने दुश्मन के इलाके में पहुंचने पर उन्हें नष्ट कर दिया.

वहीं, अभिनंदन के भारत लौटने के बाद उनके बारे में कई तरह की दिलचस्प चर्चाएं हो रही हैं. इनमें उनकी शानदार मूंछ भी शामिल है. सोशल मीडिया यूजर्स फिदा हो गए हैं. फेसबुक और ट्विटर पर लोग खुलकर अभिनंदन की मूंछ की तारीफ कर रहे हैं और कह रहे हैं- मूंछें हो तो अभिनंदन जैसी वरना न हो.

कई लोगों ने कहा है कि अभिनंदन की मूंछ पर इतने लोग फिदा हैं कि यह अगला फैशन ट्रेंड होने वाला है. @_atul_agarwal_ ने लिखा- पुराना डायलॉग हो गया कि मूछें हो तो नत्थूलाल जैसी. अब तो मेरा देश कह रहा है कि मूंछ हो तो #अभिनंदन जैसी #WelcomeHomeAbhinandan

@Omprakasu ने लिखा- मूंछ नहीं पूरी मिसाइल है. @dixit_ash ने लिखा- मूछों पर ताव देकर जांबाज ने पाक को मार भगाया और मूंछ पर ताव देकर ही उसकी जमीन पर पाक को घुसकर मारा. अभिनंदन की मूंछें भारत के सम्मान और गर्व को परिभाषित करती हैं. वीर को मेरा प्रणाम और सलाम.

Related Articles

Back to top button