Entertainment News -मनोरंजन

ये हैं घर में बने काजल के फायदे, आंखों की भी बढ़ेगी रोशनी

आंखों पर काजल लगाना हर लड़की को पसंद होता है। क्योंकि काजल से आंखें को ही नहीं बल्कि आपके चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ जाती है। अक्सर लड़कियां और महिलाएं बाजार में मिलने वाले स्मज प्रूफ, वॉटर प्रूफ और लॉन्ग लास्टिंग बनाने के लिये रेडिमेड काजल ही लगाना पसंद करती हैं। लेकिन इन रेडिमेड काजल में कई सारे हानिकारक रसायन मिलाए जाते हैं। जिससे आंखों में जलन, खुजली, पानी निकलना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
ये हैं घर में बने काजल के फायदे, आंखों की भी बढ़ेगी रोशनी
अगर आप भी रेडिमेड काजल लगाने से आंखों से जुड़ी होने वाली बीमारियों से परेशान रहती हैं, तो ऐसे में आज हम आपको घर में बने काजल लगाने के फायदे बता रहे हैं। जिसके बाद आप अपनी आंखों को हेल्दी और खूबसूरत बनाए रखने के लिए हमेशा घर में बने काजल का ही प्रयोग करेंगी।

घर पर बने काजल के फायदे :

आंखों के तनाव और दर्द को करता है कम

घर पर बनने वाले काजल में नेचुरल और एसेंशियल ऑयल्स यानि बादाम का तेल, ऑलिव ऑयल, कैस्टर ऑयल में विटामिन ई का इस्तेमाल किया जाता है। जो आंखों के तनाव, दर्द को तो कम करता ही है साथ ही आपकी पलकों के बालों को घना भी बनाता है।

2. एंटी बैक्टीरियल होता है

देशी घी,बादाम के तेल के साथ ही हर्बल काजल के बैक्टीरियल गुण आपकी आंखों के इंफेक्शन से बचाते हैं साथ ही आपकी आंखों की आई मसल्स को भी मजबूत बनाते हैं।

3. आंखों में होने वाली खुजली को कम करता है

अगर आपकी आंखों में रेडिमेड काजल लगाने के बाद आंखों में खुजली और बार-बार पानी निकलने की शिकायत रहती है, तो ऐसे में घर में बादाम के तेल से बना काजल लगाने से आराम मिलेगा।

4. आंखों को करता है साफ

अगर आपकी आंखो में प्रदूषण की वजह से आंखों में अक्सर गंदगी जमा हो जाती है। तो ऐसे में आप घर में देशी घी और कपूर से बने काजल का इस्तेमाल करें। इससे आपकी आंखों को आराम मिलेगा,साथ ही आई इंफेक्शन में भी कमी आएगी।

5. आंखों की सूजन को करता है कम

घर में बने काजल लगाने से आंखों की सूजन को भी कम किया जा सकता है। जी हां, बादाम के तेल से बने काजल को नियमित रूप से लगाने से बार-बार रगड़ने से होने वाली सूजन को भी खत्म किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button