उत्तर प्रदेश

योगी बोले देश की पूरी अर्थव्यवस्था गांवों पर निर्भर, रोकना होगा पलायन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मानना है कि हमारे देश की पूरी अर्थव्यवस्था गांवों पर निर्भर है। वह आज पंचायती राज दिवस पर सुलतानपुर में थे। प्रतापगढ़ से सुलतानपुर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमको देश की अर्थव्यवस्था को बेहद मजबूत करने के लिए गांवों से पलायन रोकना ही होगी।योगी बोले देश की पूरी अर्थव्यवस्था गांवों पर निर्भर, रोकना होगा पलायन

उन्होंने कहा कि गांव में जो सुविधा है, उसको और बेहतर करना होगा। इसके साथ ही गांवों में जो सुविधा नहीं है, उसको हमको उपलब्ध कराना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह तो सत्य है कि गांवों में विकास का काम हो रहा है, लेकिन जनप्रतिनिधियों का रवैया नकारात्मक है। उन्होंने कहा कि देश में 70 फीसदी आबादी गांव में निवास कर रही है। पूरी अर्थव्यवस्था गांव पर निर्भर है। आज तो अपना नजरिया बदलने की जरुरत है, गांव का विकास होना चाहिये।

पंचायती राज दिवस का शुभारंभ करने के साथ सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारा लक्ष्य अभी तो 11 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री आवास देने का है। इसके साथ ही 28 लाख दलित छात्रों को हम छात्रवृत्ति भी देंगे।

पंचायती राज दिवस के अवसर पर राम नरेश त्रिपाठी सभागार में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस राष्ट्रपति महात्मा गांधी के सपनों को साकार करने के वृहद योजना का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश में शुभारम्भ कर रहे हैं। पंचायती राज दिवस पर इस देश के अंदर पंचायतों को देश के विकास की धुरी बना सके यह संकल्प लिया गया था। हम इस योजना पर काम कर रहे हैं। आगे इसका दायरा और बड़ा करेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में गांव में सभी को बिजली का कनेक्शन फ्री दिया जा रहा है।

भारत जैसे देश को दुनिया में स्थापित करना है तो गांव का पलायन रोकना पड़ेगा। उन्हें शहर जैसे सुविधाये प्रदान करनी पड़ेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीधे खाते में पैसे भेजने कि शुरुआत की है। जिससे लाभार्थी को सीधे लाभ मिल सके। उन्होंने प्रधानमंत्री बनने के बाद जनधन योजना के तहत खाते खुलवाये। हर गरीब का बैंक में अब अपना खाता है।

आजादी के बाद से 2014 तक जितने नहीं खाते खुले उससे ज्यादा 2014 से बाद से अब तक खुल गए। हम जितनी भी योजना हम चला रहे है। इन सभी योजनाओं के लाभार्थियों को लाभ देना हैं तो बैंक में खाता जरुरी है। इससे 38 करोड़ परिवार लाभान्वित हुए है। हमारा प्रयास है कि जितनी योजनाये चल रही है उन्हें अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुच सकें। जिस रसोई गैस के लिए लाठी डंडे खाने पड़ते थे, आज झोपडी में रहने वाले भी उसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

विद्युत वितरण में भेदभाव था। पहले तो चार जिलों को बिजली मिलती थी, हमने इसे सही किया। हमारी सरकार ने सबको बिजली व्यवस्था की। एक वर्ष में 8 लाख 85 हजार आवास मुहैया कराये। एक वर्ष के अंदर 40 लाख से ज्यादा शौचलय बनवाये। 37 लाख ऐसे लोग ऐसे थे जो पात्र थे, लेकिन राशन नहीं मिलता था। पीएम स्किल डेवलपमेंट में छह लाख लोगो ने नामांकन कराया। चार लाख लोग पास हुए, 2.5 लाख लोगों को हमने एक साल में प्लेसमेंट दिया।

इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ प्रतापगढ़ से आज हेलीकाप्टर से सुल्तानपुर पुलिस लाइन पहुंचे। उनको सपाइयों ने काला झंडा दिखाने के साथ ही अखिलेश जिंदाबाद तथा नरेंद्र मोदी योगी मुर्दा बाद के नारे लगाए। मौनी मंदिर के पास के इस मामले में दो लोग हिरासत में हैं। तिकोनिया पार्क के पास सपाइयों ने सीएम को दिखाया काला झंडा, लगाए अखिलेश यादव जिंदाबाद के नारे। पुलिस ने सभी को तत्काल हिरासत में ले लिया। परमात्मा यादव,विकास चौरसिया, वैभव मिश्रा, वीरेन्द्र यादव समेत पांच लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है।  

Related Articles

Back to top button