State News- राज्यTOP NEWSउत्तर प्रदेश

योगी सरकार का निराश्रित महिलाओं को दिवाली गिफ्ट, पेंशन देने के लिए निर्देश किया जारी

उत्तर प्रदेश में 4.09 लाख निराश्रित महिलाओं के खातों में दिवाली से पहले पेंशन की राशि भेज दी जाएगी। इनमें 87 हजार वे महिलाएं भी शामिल हैं, जिन्हें पिछले वित्त वर्ष में ट्रेजरी में देरी से बिल लगाए जाने के कारण भुगतान नहीं हो सका था। सरकार ने महिला कल्याण निदेशालय को हर हाल में त्योहार के सीजन में पेमेंट करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में 23.49 लाख निराश्रित विधवा महिलाओं को 500 रुपये प्रतिमाह की दर से पेंशन दी जाती है। इनमें से 20.28 लाख महिलाओं के खातों में सितंबर में इस वित्त वर्ष की पहली दो किस्तें भेज दी गईं, लेकिन बैंकों के आईएफएससी कोड बदलने से 3.21 लाख महिलाओं के खातों में राशि नहीं जा सकी।

बैंकों के विलय के चलते ये कोड बदल गए। समय से भुगतान न होने का मामला अमर उजाला में प्रमुखता से प्रकाशित होने के बाद शासन ने महिला कल्याण निदेशालय को कड़े निर्देश जारी किए।

महिला कल्याण निदेशालय के अधिकारियों ने बताया कि पीएफएमएस सॉफ्टवेयर पर परिवर्तित आईएफएससी कोड फीड कर दिए गए हैं। इसलिए 3.21 लाख महिलाओं के खातों में शुक्रवार तक रकम पहुंच जाएगी।

ये कहते हैं महिला कल्याण विभाग के निदेशक
महिला कल्याण विभाग के निदेशक मनोज राय का कहना है कि 3.21 लाख निराश्रित महिलाओं को शुक्रवार तक भुगतान कर दिया जाएगा। पिछले वित्त वर्ष की आखिरी किस्त न पाने वाली 87 हजार महिलाओं को भी भुगतान के लिए वित्त विभाग से सहमति मांगी गई है। फाइल लौटते ही उनके भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

Unique Visitors

13,063,211
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button