International News - अन्तर्राष्ट्रीय

रंगारंग कार्यक्रम के बीच टोक्यो ओलंपिक का आगाज

टोक्यो: कोरोना महामारी और रंगारंग कार्यक्रम के बीच खेलों के महाकुंभ कहे जाने वाले ओलंपिक का आगाज शुक्रवार को जापान की राजधानी टोक्यो में हुआ। आमतौर पर होने वाली चकाचौंध की कमी साफ नजर आई लेकिन लेजर तकनीक के जरिए इसकी कमी दूर करने की कोशिश हुई। कोरोना के कारण एक साल स्थगित होने के बाद आखिरकार तमाम संशय के बीच दर्शकों के बिना टोक्यो ओलंपिक स्टेडियम में उद्घाटन समारोह आयोजित हुआ।

उद्घाटन समारोह में भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और छह बार की विश्व चैंपियन महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम ने भारतीय दल की अगुवाई की। भारतीय दल 21वें नंबर पर मार्च पास्ट में आया। भारत ने इस बार 127 एथलीटों के साथ ओलंपिक में अबतक का अपना सबसे बड़ा दल भेजा है। भारत की तरफ से 20 खिलाड़ी और छह अधिकारियों के साथ कुल 26 सदस्यीय भारतीय दल ने उद्घाटन समारोह में हिस्सा लिया। उद्घाटन समारोह में हॉकी से 1, मुक्केबाजी से 8, टेबल टेनिस से 4, जिमनास्टिक से 1, तैराकी से 1, नौकायन से 4, तलवारबाजी से 1 खिलाड़ी है, जबकि दल में छह अधिकारी शामिल रहे।

ओलंपिक मार्च पास्ट के दौरान मनप्रीत और मैरीकॉम के हाथों में तिरंगा लहरा रहा था। मनप्रीत और मैरीकॉम के साथ भारत के अन्य खिलाड़ी और अधिकारी मौजूद रहे।ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में जापान के सम्राट नारूहितो भी अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के प्रमुख थॉमस बाक के साथ मौजूद रहे।उद्घाटन समारोह में 68000 क्षमता वाले आयोजन स्थल पर सिर्फ अधिकारियों और रिपोर्टरों को मिलाकर कुल 950 लोग मौजूद रहे।

जापान में दूसरी बार ओलंपिक का आयोजन हो रहा है। इससे पहले 1964 में टोक्यो ने इन खेलों की मेजबानी की थी। जापान के लोगों ने करीब आठ वर्षो तक इस दिन का बेसब्री से इंतजार किया लेकिन इस बार का सफर कुछ अलग चुनौतियां लेकर आया। पिछले साल 24 मार्च को जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो अबे और आईओसी के अध्यक्ष बाक टोक्यो ओलंपिक और पैरालम्पिक को कोरोना वायरस के कारण एक साल के लिए स्थगित करने पर राजी हुए थे।

16 महीने बाद कोरोना का कहर अभी भी जारी है और टोक्यो में ओलंपिक के दौरान स्टेट ऑफ इमरजेंसी लगाई गई है। टोक्यो 2020 के आयोजकों की रिपोर्ट के अनुसार, गुरूवार को ओलंपिक में कोरोना के 12 नए मामले सामने आए थे जिसके बाद इसकी संख्या बढ़कर 87 हो गई। टोक्यो ओलंपिक खेलों में 206 दल और रिफ्यूजी टीम के करीब 11000 एथलीट होंगे और यह आठ अगस्त तक चलेगा।

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button