State News- राज्य

राजस्थान में बरस रही है ‘आफत’ की बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

राजस्थान में आसमानी आफत का दौर जारी है. पिछले 24 घंटों में 11 जिलों में जोरदार बारिश दर्ज की गई है. सिरोही और जालोर के कई इलाकों में 100 मिलीमीटर से लेकर सात सौ मिलीमीटर बारिश हो चुकी है.
राजस्थान में बरस रही है 'आफत' की बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनीसबसे ज्यादा माउंट आबू में बादलों की कहर जारी है. माउंट आबू में बारिश ने इतिहास रच दिया है. पिछले 24 घंटों में फिर से सात सौ मिली मीटर बारिश हुई है. यानि 48 घंटों में 1500 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो चुकी है.

भारी बारिश ने हालात बिगाड़ दिए हैं. पिछले तीन चार दिनों से हो रही तेज बारिश के कारण बाढ़ से हालात हो गए हैं. मूसलाधार बारिश के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. कुछ इलाकों में फंसे लोगों को आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से रेस्क्यू किया जा रहा है.

बांसवाडा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, डूंगरपुर, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही और उदयपुर में बारिश का क्रम लगातार जारी है. सबसे ज्यादा जालोर और सिरोही में भारी बारिश ने हालात बिगाड़ दिए हैं. प्रदेशभर में मानसूनी सीजन में जितनी बारिश होती है उसकी तीन गुना ज्यादा बारिश सिर्फ माउंट आबू में हो चुकी है.

रेवदर में दो दिनों में ही 800 मिलमीटर, सिरोही में 680मिलीमीटर, आबूरोड पर पांच सो मिलीमीटर सांचोर में पांच सौ मिली मीटर बारिश हो चुकी है.

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार माउंट आबू में बादल फटने जैसी बारिश का क्रम लगातार जारी है. इस तरह की बारिश ने पुराने तमाम रिकॉर्ड्स को धराशाही कर दिया है. मौसम विभाग ने मंगलवार को दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी दी है.

कहां कितनी हुई बारिश?
गुढामलानी-233एमएम, धोरीमन्ना-118एमएम, सांचोर-390एमएम, सिरोही-300एमएम, आबूरोड-272एमएम, अणगौर-130एमएम, प्रतापगढ़-100एमएम, रेवदर-451एमएम, भूगंडा-84एमएम, अरथुना-53एमएम, गढ़ी-51एमएम, सल्लोपाट-45एमएम, घाटोल-44एमएम, बांसवाड़ा-43एमएम और कोटडा-103एमएम बारिश हुई है.

 

Unique Visitors

9,325,662
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button